aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb254 22

विकाशशील बिहार को और विकसित बनाने के लिए भारतमाला परियोजना के तहत बिहार से एक महत्वपूर्ण इकोनॉमिक कॉरिडोर बनारस-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। केंद्रीय एजेंसी एनएचएआई ने बनारस-कोलकाता एक्सप्रेस-वे का डीपीआर तैयार कर लिया है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

एक्सप्रेस-वे से संबंधित चारों राज्यों उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को इस संबंध में अवगत कराते हुए उनसे आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे का उद्देश्य देश के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र में तेज गति वाली कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है। इससे पिछड़े क्षेत्रों में आर्थिक प्रगति का रास्ता साफ होगा।

बनारस से कोलकाता की दुरी होगी कम

बनारस से कोलकाता के बीच बनने वाला इकोनॉमिकल ग्रीन फील्ड कॉरिडोर बनारस से होते हुए बिहार के रास्ते गुजरेगी खबरों की माने तो बनारस कोलकाता एक्सप्रेस वे का डीपीआर तैयार कर लिया है एक्सप्रेसवे से संबंधित चारों राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को इस संबंध में अवगत कराया गया है। वही बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया से यह शानदार ग्रीन फील्ड इकोनॉमिकल एक्सप्रेस वे गुजरेगा।

जानकारी के अनुसार यह एक्सप्रेस-वे झारखंड के 4 जिले चतरा, हजारीबाग, रामगढ़ और बोकारो वहीं पश्चिम बंगाल के 5 जिले पुरुलिया, बांकुर, पश्चिम मेदिनीपुर, हुगली और हावड़ा से होकर गुजरेगी इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 601 किलोमीटर बताई जा रही है जिसमें 22 किलोमीटर है यूपी वही 59 किलोमीटर हिस्सा बिहार और 242 किलोमीटर बंगाल में होगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...