aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 57

जहां एक तरफ आज के समय में संयुक्त परिवार खत्म होते जा रहे हैं, लोगों को छोटे परिवार (small family) अच्छे लग रहे हैं। वहीं, एक ऐसा भी परिवार है जहां 39 लोग एक साथ रहते हैं। यूं तो कहा जाता है कि छोटा परिवार सुखी परिवार लेकिन ये परिवार बहुत बड़ा है और यह परिवार बड़ा होने के बावजूद बहुत ही खुश है।

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

आज के समय में जहां एक तरफ परिवार टूटते जा रहे हैं। यहां 4 भाइयों का एक संयुक्त परिवार ऐसा है, जिसके सभी सदस्य साथ में खाना खाते हैं। यह सिलसिला तीन पीढ़ियों से जारी है। सभी भाइयों के परिवार एक ही घर मे रहते हैं और खाना भी एक साथ बनता है। यह है चित्तौड़ का सिकलिगर परिवार है, जिसमें 39 सदस्य हैं।

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

eb4667f7 0cc7 4d95 a021 2e2c308cf8d8

बता दे की चित्तौड़ का यह एक परिवार भाइयों के बीच प्रेम की एक मिसाल है। माता-पिता के बाद चारों भाइयों में से दो भाइयों का निधन होने के बाद अन्य दो भाइयों ने संस्कारों को जिंदा रखते हुए परंपरा को आगे बढ़ाया भाइयों का कहना है कि यह सब पिता देवीलाल, माता जड़ाव बाई और बड़े भाई भगवान लाल, गोपाल लाल (अब नहीं रहे) के प्रेम व आशीर्वाद से संभव हुआ।

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

दूसरी पीढ़ी में भी आठ भाई हैं, जो साथ रहते हैं। देवेंद्र कुमार, दिलीप कुमार, गजेंद्र सिंह परिहार, पुरुषोतम कुमार, कैलाश चंद, गिरीराज, कमलराज, विक्रम, आशीष। 15 बहने हैं जिनकी शादी हो चुकी है। आठ भाइयों की पत्नियां और बच्चे भी एक ही घर में रहते हैं।

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

69c5cb21 67b6 4aa2 923d d44551778a51

मां के मंत्र पर हमेशा चलेंगे

चित्तौड़ के सदर बाजार में देवीलाल रहते थे। उनकी और पत्नी के मृत्यु के बाद उनके चार पुत्रों में से दो की भी मृत्यु हो गई। भगवान लाल, गोपाल लाल भी अपने पीछे पत्नी और बच्चों को छोड़ गए। पहले एक ही परिसर में चार पीढ़ी एक साथ रहती थीं। माता-पिता की मौत के बाद भी अगली तीन पीढ़ियां संयुक्त परिवार के ताने-बाने को बनाए रखने का संकल्प लिए हुए हैं। भाइयों का कहना है कि माता-पिता से मिले संस्कारों की बदौलत वे जरूर संयुक्त परिवार को बनाए रखने में कामयाब रहेंगे।

वे बताते हैं, मां कहती थीं कि अगर परिवार के सभी सदस्य एक साथ रहते हैं, तो पता नहीं कब किसका नसीब काम आता है और तरक्की होती है। मां से मिला यह संदेश हमारा मूल मंत्र है। महिलाओं से लेकर बच्चे तक इसमें विश्वास रखते हैं, इसलिए इतना बड़ा होने के बावजूद पूरा परिवार साथ है |

d35ed346 44b6 4db8 886a 29f2bcc69c2a 1

इसीलिए नहीं होता झगड़ा

लाल चंद सिकलिगर कहते हैं, भरोसे से संयुक्त परिवार चलता है। भाइयों के बीच अच्छा तालमेल है। कोई किसी को एक-दूसरे से बड़ा होने का दिखावा नहीं करता। यही वजह है कि एक ही घर में रहते हैं और भोजन भी एक साथ बनता है। हमारे परिवार की एकजुटता सब माता-पिता व बड़े भाइयों के कृपा से बनी हुई है।

बच्चों के स्कूल को लेकर नहीं किया मदभेद

छोटे भाई सत्यनारायण कहते हैं, जिस भाई को अपने बेटा-बेटी और अब नाती-नातिन को जहां पढ़ाने की इच्छा हुई, हम सब मिलकर उसका उसी स्कूल में दाखिला करवाते हैं। सारे भाई-बहन एक-दूसरे के परिवारों को साथ लेकर चलते हैं

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताये हमें आपकी जवाब का इंतजार है |

aa6f9c33 a428 4eac 9e41 d26a95d2ccf4
d69f3a35 0b8d 4e4b 8c15 36fdf0f56208

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...