aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 30

अगर आप भी भारतीय रेल में सफ़र करते है तो सफ़र करने से पहले जान लीजिये ये रेलवे का नया नियम जी हाँ दोस्तों आपको बता दे की हाल ही में रेलवे ने 5 साल के छोटे बच्चों के लिए भी आरक्षण बर्थ की सुविधा मुहैया की है, यानी कि अब 5 साल के छोटे बच्चे का भी पूरा टिकट लगेगा, चलिए विस्तार से जानते है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, 5 वर्ष से भी कम आयु के बच्चे को रेलवे पूरी बर्थ यानी सीट (Seat) मुहैया करवा देगी, बशर्तें आप उस पूरी सीट (Seat) का वयस्क का किराया देना होगा। भारतीय रेल ने 5 साल के छोटे बच्चों की सुविधा के लिए आरक्षण प्रणाली में इस तरह का व्यापक बदलाव किया है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

जानकारी के लिए बता दे की रेलवे में पिछले कई वर्षों से 5 वर्ष से लेकर 12 वर्ष की आयु तक के बच्चों को आधे किराए पर पूरी सीट दी जाती रही। अब इस नए नियम के बाद इस आयु वर्ग के बच्चों को वयस्क के किराए का भुगतान करने पर पूरी बर्थ उपलब्ध करवानी शुरू की गई।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

इसके तहत आधा किराया देने पर नो बर्थ की सुविधा बनी रही। ऐसे में इस आयु वर्ग के बच्चों को अपने पेरेंट्स की सीट पर ही यात्रा करनी पड़ती थी, लेकिन अब रेलवे ने छोटे बच्चों की सुविधा में वृद्धि करते हुए पांच साल से छोटे बच्चों को भी पूरी सीट देने का फैसला किया है।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

यात्रियों के इस बात का ध्यान रखना होगा, बच्चे का आरक्षण करवाएं तथा वयस्क की सीट (Seat) का पूरा किराया रेलवे को अदा करें। हालांकि, पांच साल से कम आयु के बच्चे अभी भी अपने माता- पिता के साथ फ्री यात्रा कर सकते हैं। मगर यात्री अगर चाहे तो पूरी बर्थ के किराए का भुगतान कर अपने नन्हें-मुन्ने बच्चों को पूरी बर्थ के लिए आरक्षण करवा सकते हैं।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...