aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 2 1

इन्हीं लाइनों से प्रभावित हुई एक ऐसी लड़की जिसने इतिहास ही रच दिया जो मन में था उसे करने के लिए उसे पाने के लिए अपनी एसो-आराम वाली जिंदगी दांव पर लगाकर अपनी मनचाही मंजिल को पाया और इतिहास रच मिशाल पेश की. आज हम आपको बताने वाले है आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) गरिमा अग्रवाल के बारे में। जिसने UPSC (Union Public Service Commission) क्लियर कर पहले बनी आईपीएस ( Indian Police Service ) फिर आईएएस.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

 गरिमा अग्रवाल मूलरूप से मध्यप्रदेश के खरगोन से ताल्लुक रखती है. वर्तमान में तेलंगाना में सहायक मजिस्ट्रेट है 2019 बैच की ये आईएएस अफसर लाखो करोड़ो युवाओं के लिए मिशाल बन गई जी हां.. जहां बहुत से युवाओं का सपना मात्र विदेश घूमने का होता है वही गरिमा जर्मनी जैसे देश में नौकरी छोड़ अपने देश की सेवा करने के लिए वापस आ गई |

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

IAS गरिमा ने अपनी पढ़ाई लिखाई खरगोन के सरस्वती विद्या मंदिर से करते हुए 10वी में 92% और 12वी में 89% अंक पाए और उसके बाद जेईई एग्जाम क्लियर कर आईटीआई हैदराबाद में दाखिला लिया यही से इंजीनियरिंग करने के बाद गरिमा को जर्मनी की इंटरशिप मिल गई. लेकिन गरिमा अग्रवाल का सपना देश में ऊंचे प्रशासनिक पद पर रहकर देश की सेवा करना था |

उन्होंने अपनी मेहनत और लगन को हथियार बनाकर 2017 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर देशभर में 240वी रैंक हासिल की और अपने मेहनत से आईपीएस बन गई.लेकिन गरिमा अग्रवाल को शायद अपनी मेहनत के रूप में मिला ये फल कम लगा तो उन्होंने हैदराबाद में वल्लभभाई पटेल अकादमी में ट्रेनिंग करते हुए फिर पढ़ाई शुरू की और 2018 में अपने दूसरे ही प्रयास में देशभर में 40वी रैंक हासिल कर ली. गरिमा ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपना सपना हकीकत में बदल दिखाया ।

IAS गरिमा अग्रवाल ऐसा नाम जिससे युवाओं को सीख लेनी चाहिए अपनी मेहनत और लगन को हथियार बनाकर इतिहास रचने की ताकत रखनी चाहिए। अपने देश अपने वतन के लिए प्यार क्या होता है ये सीखना चाहिए । अपनी जिद अपने सपने को पाने के लिए खुशहाल जिंदगी को दांव पर लगाकर अपने सपने हकीकत में बदलने की ताकत रखनी चाहिए।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...