aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb253 33

बिहार : बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों पहली से आठवीं तक के चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को एक साथ 25 फरवरी को नियुक्ति पत्र सभी जिलों में दिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने बुधवार को सभी जिलों को आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश दिया है। 25 फरवरी को करीब 50 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद है। प्रारंभिक विद्यालयों के 90 हजार 762 पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूर्व से चली आ रही है।

वहीँ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र के माध्यम से राज्य के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक के पद पर चयनित उम्मीदवारों के प्रमाणपत्र का सत्यापन फरवरी के तीसरे सप्ताह तक पूरा करने का निर्देश दिया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि तय समय सीमा के अंदर सत्यापन नहीं हो पाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी पर कार्रवाई भी हो सकती है।

प्रारंभिक स्कूलों के 90 हजार 762 पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया पहले से चली आ रही है। इसके अंतर्गत पिछले दो चक्रों की काउंसिलिंग में 38 हजार शिक्षक चयनित किए जा चुके हैं। दो चक्रों की काउंसिलिंग जुलाई और अगस्त में सम्पन्न हुई थी। इसी क्रम में तीसरे चक्र की काउंसिलिंग की प्रक्रिया 28 जनवरी तक पूरी होनी है, जिसमें 12495 पदों पर नियुक्ति होनी है। इस तरह 38 हजार पूर्व से चयनित अभ्यर्थियों को मिलाकर करीब 50 हजार को नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...