अच्छी खबर : बिहार की राजधानी पटना में 7 करोड़ की लागत से 1 एकड़ में बनेगा मछली बाज़ार…

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है | बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है. इसी कड़ी में बिहार की राजधानी पटना में बड़ा थोक मछली बाजार बनाने की बात कही जा रही है.जानकारी क्र मुताबिक प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा विकास योजना के तहतबिहार के राजधानी पटना में मछली बाज़ार खोली जायेगी | और या बाज़ार एक एकड़ की जमीन पर खुलेगी | 7 करोड़ रूपए खर्च होंगे. मछली बाजार बनाने को लेकर NDDB के अधिकारियों ने निरिक्षण किया है. यह एम्स के पास बनाया जाएगा |

वहीँ व्यापारियों और ट्रक चालकों आदि के लिए विश्रामगृह होगा। मछली को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज होगा। बर्फ और पानी की पर्याप्त सुविधा रहेगी। पहुंच सड़क, परिसर में पर्याप्त कमरा और अन्य आवश्यक सुविधा भी रहेगी। भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा, मुंगेर सहित 9 प्रमंडलीय मुख्यालयों में भी 2-2 करोड़ की लागत से होलसेल मार्केट होगा। पशु व मत्स्य संसाधन विभाग ने राज्य में पंचायत से लेकर प्रमंडल मुख्यालय तक मछली मार्केट बनाने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें  बिहार के पढ़े-लिखे युवाओ के लिए खुशखबरी! अगले 60 दिनों के अन्दर होगी इन पदों पर भयानक बहाली

पटना में किस जगह बनेगा मछली बाज़ार?

बिहार की राजधानी पटना के फुलवारीशरीफ में बड़ा थोक मछली बाजार बनाया जाना है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय मत्स्य संपदा विकास योजना के तहत मछली बाजार निर्माण के लिए राशि केंद्र देगी। राज्य में पंचायत से लेकर प्रमंडल तक मछली मार्केट बनाना है। 2021-22 में 85 करोड़ की राशि का प्रावधान किया जा रहा है। 

:- मुकेश सहनी , पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री