बिहार में 2680 करोड़ की लागत से बनेंगे छह स्टेट हाइवे, और सभी रोड होंगे चकाचक….

 बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है | बिहार में छह स्टेट हाइवे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है | केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स ने एशियन डवलपमेंट बैंक से लोन लेने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत एसएच-95 (मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ), एसएच-98 (कटिहार-बलरामपुर पथ), एसएच-99 (बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ), एसएच-101 (अम्बा-देव-मदनपुर पथ), एसएच-103 (मंझवे-गोविंदपुर पथ) और एसएच-105 (बेतिया-नरकटियागंज पथ) का निर्माण होगा. यह जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को दी |

जिन सड़कों का उन्नयन होना है, वह एसएच-95 है जो मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ है। इसी तरह एसएच -98 कटिहार-बलरामपुर, एसएच-99 बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ, एसएच-101 अम्बा-देव-मदनपुर, एसएच-103 मंझवे-गोविंदपुर और एसएच -105 बेतिया-नरकटियागंज पथ है। सोमवार को निगम और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच समीक्षा बैठक हुई। अधिकारियों के अनुसार इन सभी सड़कों को अंतराष्ट्रीय मानक के आधार पर चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किया जाना है।

यह भी पढ़ें  40 हजार शिक्षक के पद पर बहाली का आगे बढ़ा डेट अब इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

सभी परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2680 करोड़ आंकी गई है। इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक लगभग 329 मिलियन डालर का ऋण भारत सरकार को देगी। सभी परियोजनाओं का कार्यान्वयन पथ विकास निगम के माध्यम से ही होगा। समीक्षा के क्रम में इन सड़कों के जमीन अधिग्रहण पर भी बातचीत हुई। मंत्रालय के अनुसार कम से कम 80 फीसदी भूमि का अर्जन किया जाना आवश्‍यक होगा।