aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 11 7

बिहार में बसों के किराये की नई दरें तय कर दी गई हैं। परिवहन विभाग ने 2018 के बाद बसों की नई दर तय की है। विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से बस की किराया का नया अधिसूचना जारी कर दी गई है। बस के किराया की नई दरों के अनुसार संबंधित क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार 15 दिनों में बसों के बेसिक किराया और प्रति किलोमीटर के अनुसार बस का नया किराया तय करेगा। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बिहार में बसों के किराये की नई दरें तय कर दी गई हैं।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

बता दे की इससे पहले 2018 में बस की नई दरें लागू की गई थी। विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। नई दरों के अनुसार, संबंधित क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार 15 दिनों में बसों के बेसिक किराया और प्रति किलोमीटर के अनुसार नया किराया तय करेगा।

सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बस संचालकों की ओर से लगातार किराये में वृद्धि की मांग की जा रही थी। किराये में इजाफा के लिए विभाग ने पिछले महीने ही प्रारूप जारी किया था। अधिकारी ने लोगों से सुझाव व आपत्ति मांगे थे, लेकिन एक महीने के भीतर न तो कोई सुझाव मिले और न ही किसी ने आपत्ति जताई। इसे देखते हुए विभाग ने छह अक्तूबर 2018 को पारित आदेश को संशोधन करते हुए बिहार में बसों का नया किराया तय किया है।

वहीँ लंबी दूरी की बसों में भाड़े की गणना पहले 100 किलोमीटर तक उस श्रेणी के बेसिक भाड़ा दर के आधार पर होगी। जबकि 101 से 250 किमी की दूरी तक में निर्धारित किराये में 20 फीसदी की वृद्धि तो 251 किलोमीटर से अधिक होने पर बेसिक भाड़ा में 30 फीसदी का इजाफा किया जाएगा।  अब सामान्य बसों का किराया न्यूनतम डेढ़ रुपए प्रति किमी होगा। यह पहले 90 पैसे प्रति किमी था। जबकि एसी बसों का अधिकतम किराया 2.50 रुपए प्रति किमी होगा, जो अब तक दो रुपए प्रति किमी था।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...