aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 3 2

बिहार : केंद्र सरकार से बिहार को सड़कों का जाल बिछाने के लिये बिहार को एक लाख करोड़ की योजनाओं की सौगात मिली है। बिहार में इसके तहत भारतमाला प्रोजेक्ट में बिहार के राजधानी पटना से सोनपुर-मानिकपुर-साहेबगंज-केसरिया होते बिहार के अरेराज तक बिहार में फोरलेन हाईवे बनेगा। इस एलाइनमेंट को बिहार सरकार के अर्जी अनुसार केंद्र सरकार नेशनल हाईवे के रूप में शीघ्र अधिसूचित करेगी। इसी एलाइनमेंट में बिहार के दीघा में जेपी सेतु के समानांतर एक बिहार में शानदार फोरलेन पुल बनेगा।

बिहार में किस जगह बनेगी हाईवे और सड़क

सोनपुर से मकेर-तरैया-राजापट्‌टी-बैकुण्ठपुर-डुमरिया,बिहार तक नये फोरलेन हाईवे बनाने के लिये बिहार पथ निर्माण विभाग अभी कार्रवाई कर रहा है। इस एलाइनमेंट पर भी बिहार में फोरलेन बनाने की समीक्षा की जा रही है। वहीँ बिहार के जेपी सेतु के समानांतर करीब साढ़े चार किमी लंबाई में फोरलेन केबल ब्रिज बनाने की परियोजना से उत्तर बिहार से कलेक्टिविटी और बेहतर हो सकेगी।

fcf62c42 28f2 42d2 a4e5 818d67d21067

वहीँ बिहार पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने मंगलवार को नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद कहा – बिहार के राजधानी पटना से बिहार के वैशाली जिला होते हुये बिहार के अरेराज तक एनएच पर सहमति बनी है। बिहार के बिहटा और कोईलवर,बिहार के बीच 7 किलोमीटर सिक्सलेन सड़क का निर्माण होगा। यह मुख्य रूप से बिहार के बिहटा एयरपोर्ट के पास का ही एरिया है। इसमें भी अलग से सिक्स लेन सड़क बनाने की सहमति मिली है। इसके अलावा बिहार में और भी जहां एनएचएआई के तहत बिहार सड़क निर्माण में समस्या थी उन सबका समाधान निकाला गया है।

पथ बिहार के निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा- औरंगाबाद-पटना-दरभंगा(बिहार) एनएच (189 किलोमीटर) का निर्माण भी 7500 करोड़ की लागत से होना है। इसके लिये शीघ्र टेंडर करने का निर्णय किया गया है। इसके भू-अर्जन का काम तेजी से चल रहा है। बिहार के राजधानी पटना-गया-डोभी एनएच के हिस्से के रूप में सरिस्ताबाद से नाथोपुर (2.8 किलोमीटर) तक विकसित करने का निर्णय किया है। बिहार के सिमरिया में बन रहे नये 6 लेन मोकामा की तरफ एप्रोच रोड की समस्या दूर करने का आग्रह किया गया। नवीन ने बताया कि पीएम पैकेज की करीब 20 हजार करोड़ की 7 योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के लिए केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया गया |

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...