aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 22 2

अगर आप सोच रहे है की हम गरीब है हमसे कुछ नहीं हो सकता तो आप गलत है | जी हाँ आप बिलकुल गलत है जिन्दगी में रिस्क लीजिये ऐसा नहीं है जो सिर्फ प्यार में ही रिस्क लिया जाए आप रिस्क लीजिये मेहनत कीजिये अपने सपनो को अपने प्लान में बनाकर सपने के पीछे खूब मन लगाकर मेहनत कीजिये आप जरूर सफलता के उस शिखर तक पंहुच जायेंगे जहाँ आप जाना चाहते है | आज हम आपको एक ऐसी की रोचक घटना से रूबरू कराने जा रहे है | जिन्होंने बहुत कम समय में अपनी मेहनत के बदौलत सफलता हाशिल की |

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाली उमंग श्रीधर ने पिछले साल प्रतिष्ठित बिजनेस मैगजीन FORBES में अंडर-30 अजीवर्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी, इतना ही नहीं उमंग का नाम भारत की टॉप-50 सोशल उद्यमियों की सूची में भी शामिल है। लेकिन इस मुकाम तक पहुँचने के लिए उमंग ने कड़ी मेहनत की और जोखिम भी उठाया। बता दे की इस बिज़नस को शुरू करने में श्री धर ने बस ३०००० की रकम से स्टार्ट की थी और आज ये कंपनी लाखो में चलती है | और इतना ही नहीं अपनी रोजगार के लिए एक दिन तरस रही थी श्री धर और आज सैकरो लोगो की रोजगार देकर उनके बीबी बच्चे को पेट पाल रही है |

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

उमंग श्रीधर मूल रूप से मध्य प्रदेश के दमोह ज़िले की रहने वाली हैं, लेकिन पढ़ाई और काम के सिलसिले में वह भोपाल में बस गई। उनकी कंपनी KhaDigi विभिन्न इंडस्ट्रीज को खादी सप्लाई करने का काम करती है, जिसमें डिजाइनर, रिटेलर्स और होलसेल इंडस्ट्रीज शामिल हैं। उमंग की माँ जनपद की अध्यक्ष रह चुकी हैं, ऐसे में उमंग हमेशा अपनी माँ को देखकर बड़ा और बेहतरीन काम करना का सपना देखती थी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...