79 2

पटना जंक्शन पर रविवार को ट्रैवल डेस्क की शुरुआत की गई। यहां से यात्री 24 घंटे गाड़ियां बुक करा सकेंगे। इसका नंबर सभी प्रमुख ट्रेनों की बोगियों में लिखा रहेगा। कोई भी यात्री ट्रेन से ही अपने मोबाइल से इस डेस्क को फोन कर अपने घर जाने  के लिए टैक्सी की बुकिंग कर सकते हैं।

Also read: Bihar Weather Report : बिहार में होने वाली है मुसलाधार बारिश लोगों को मिलने वाली है गर्मी से छुटकारा!

यहां से बुक होने वाले सारे वाहनों में जीपीएस लगा होगा तथा ये पूरी तरह वातानुकूलित होंगे। इस कारण अकेली महिला को भी अपने घर जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। यहां से शहर के किसी भी मोहल्ले में जाने का अधिकतम किराया 500 रुपये तथा न्यूनतम किराया 150 रुपये होगा।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार में इस दिन दस्तक देगी मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जान लीजिये मौसम विभाग का फरमान

अधिकांश गाड़ियां विद्युत चालित होंगी 

Also read: Bihar Bhgalpur Road News : 12.54 करोड़ की लागत से बनेगा सडक और 515 करोड़ की लागत से बनेंगे शानदार फोरलेन

इस डेस्क का उद्घाटन जंक्शन के वाणिज्य यातायात निरीक्षक शिव कल्याण ने किया। दानापुर मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक आधार राज के निर्देश पर सेवा को प्रारंभ किया गया है। यातायात निरीक्षक ने बताया कि डेस्क से चलने वाली गाडिय़ों में अधिकांश इलेक्ट्रिक से चलने वाली होंगी जो पर्यावरण के अनुकूल होंगी।

यहां पटना से बाहर जाने के लिए लक्जरी गाडिय़ां भी उपलब्ध होंगी। इतना ही नहीं बाहर से आने वाले किसी भी यात्री को एक दिन के लिए 1500 रुपये में पूरे दिन के लिए गाड़ी ड्राइवर के साथ मिल जाएगी। इससे 80 किलोमीटर तक पूरे शहर में घूम सकते हैं।

300 रुपये भुगतान कर पूरे दिन रख सकेंगे इलेक्ट्रिक बाइक

बाहर से आने वाले व्यापारियों अथवा किसी कंपनी के प्रतिनिधियों के लिए भी बेहतर खबर है। वैसे यात्री जिन्हें दिनभर पटना में घूम-घूमकर काम करना है और देर शाम फिर से ट्रेन पकड़कर वापस लौटना है, वे इलेक्ट्रिक बाइक की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे यात्री 300 रुपये का भुगतान कर इलेक्ट्रिक बाइक किराये पर लेकर खुद ही चलाते हुए शहर में घूम सकेंगे। 80 किलोमीटर तक बाइक से सफर कर सकेंगे। शहर से बाहर जाने वाले यात्रियों के लिए 11 रुपये प्रति किमी से लेकर 15 रुपये प्रति किमी की दर पर गाड़ियां उपलब्ध होंगी। 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...