AddText 06 30 08.37.36

गर्मियों का मौसम अच्छे से व्यतीत करने के लिए एसी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में एयर कंडीशनर के भारी-भरकम बिजली बिल से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब एसी की एक और नई क्वालिटी आ गई है, जिसका नाम सोलर एसी (Solar AC) है। इसे बिना बिजली के सोलर प्लेट से चलाया जा सकता है। आइये जानतें हैं सोलर एसी के फीचर्स और डिटेल्स।

सोलर एसी को कमरे और ऑफिस के हिसाब से खरीदा जा सकता है क्योंकि यह 1 टन, 1.5 टन और 2 टन क्षमता में उप्लब्ध है। हालांकि, स्प्लिट और विंडो एसी की तुलना में सोलर एसी की कीमत अधिक होती है। सोलर एसी (Solar AC) से 90 फीसदी बिजली की बचत की जा सकती है,

इसलिए बिजली के बचत के मामले में यह मुनाफे का सौदा है। सोलर एसी से बिजली के बिल में कमी होना बहुत फायदे वाली बात है। यदि इसे हिसाब से चलाया जाएं तो संभव है कि बिजली पर 1 रू भी खर्च न करना पड़े।

कई कंपनिया सोलर एसी का निर्माण कर रही हैं और अधिकतर कम्पनियों के इस प्रॉडक्ट का मूल्य भी बराबर हीं है। सोलर एसी के साथ कुछ सामान भी मिलेगा, जिसमें इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी जैसे सामान शामिल हैं। सोलर एसी के 1 टन (1500वाट) क्षमता वाले एसी की कीमत 97 हजार, 1.5 टन एसी की कीमत 1.39 लाख और 2 टन क्षमता वाले एसी की कीमत 1.79 लाख रूपए है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...