aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 4

दोस्तों पिछले दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल के दाम में कमी लाइ है जिससे जनता में काफी ख़ुशी है | वहीँ आपको बता दे कि देश भर में खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें वैश्विक बाजार की तुलना में एक साल पहले की तुलना में अधिक हैं, लेकिन अक्टूबर 2021 से इसमें गिरावट आई है। 167 मूल्य संग्रह केंद्रों के रुझान के अनुसार, खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें आ गई हैं। देश भर के प्रमुख खुदरा बाजारों में पहले की अपेक्षा अभी 5-20 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी गिरावट आई है।

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

आईये जानते है क्या है खाद्य तेल के दाम दरअसल, खाद्य तेल की उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को मूंगफली तेल का औसत खुदरा भाव 180 रुपये प्रति किलो, सरसों के तेल का 184.59 रुपये प्रति किलो, सोया तेल का 148.85 रुपये प्रति किलो, सूरजमुखी के तेल का 162.4 रुपये प्रति किलो है। वहीं पाम ऑयल का भाव 128.5 रुपये प्रति किलो था।

Also read: बिहार को मिला 2 नए वन्दे भारत की सौगात जान लीजिये क्या होगी रूट, पटना से लखनऊ का ट्रायल कम्प्लीट!

खाद्य तेलों की कीमतों में क्या कमी आई है? आंकड़ों से पता चला है कि मूंगफली और सरसों के तेल की खुदरा कीमतों में 1 अक्टूबर 2021 की कीमतों की तुलना में 1.50-3 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है, जबकि सोया और सूरजमुखी तेल की कीमतें अब 7-8 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। रुपये प्रति किलो कम हो गया है।

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, अदानी विल्मर और रुचि इंडस्ट्रीज समेत प्रमुख खाद्य तेल कंपनियों ने कीमतों में 15-20 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। जिन अन्य कंपनियों ने खाद्य तेलों की कीमतों में कमी की है उनमें जेमिनी एडिबल्स एंड फैट्स इंडिया, हैदराबाद, , दिल्ली, गोकुल री-फॉयल एंड सॉल्वेंट, विजय सॉल्वेक्स, गोकुल एग्रो रिसोर्सेज और एनके प्रोटीन्स शामिल हैं |

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...