1618451618042

नवरात्र के आगमन के साथ चैत्र छठ महापर्व की भी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। 16 अप्रैल को नहाय-खाय के साथ नेम-निष्ठा वाला यह लोक आस्था का पर्व शुरू होगा। चैती छठ के उमंग पर इस साल भी कोरोना ने पानी फेर दिया है। संक्रमण के भय के कारण इस साल व्रतियां घरों में ही अर्घ्य देने की तैयारी कर रही हैं।

Also read: Vande Bharat Train : इन 10 रूटों पर दौड़ रही है वन्दे भारत एक्सप्रेस जान लीजिये इन रूटों का हुआ है विस्तार, आपके समय की होगी बचत!

चार दिवसीय सूर्योपासना का महापर्व चैती छठ पूजा के निमित 16 अप्रैल को कद्दू-भात होगा। 17 अप्रैल को खरना है। 18 अप्रैल को अस्ताचलगामी सूर्य और 19 अप्रैल की सुबह उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देकर यह पर्व संपन्न होगा।

Also read: कम की खबर : अब बदले हुए रूटों से चलेगी वाराणसी-प्रयागराज समेत इन रूटों की तीन ट्रेनें, जान ले पूरी बात फिर करे सफर

इस साल लोग आसपास के छठ घाटों पर जाने से परहेज कर रहे हैं। व्रतियां घरों पर ही हौज बनाकर या प्लास्टिक के एयर ट्यूब में पानी भर कर अर्घ्य देने की तैयारी में हैं। छत और आंगन में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए छठ महापर्व मनाया जाएगा।

Also read: बिहार के इन 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत जान लीजिये अपने क्षत्रों का हाल

अभी तक छठ पर्व को लेकर कोई सरकारी दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। लेकिन अधिसंख्य व्रतियों ने स्वयं घरों पर ही अर्घ्य देने का निर्णय लिया है। हालांकि गत वर्ष चैत्र छठ तक धनबाद में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया था।

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

लेकिन इस साल आंकड़े हर दिन नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। इसलिए कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। इधर छठ महापर्व के नजदीक आने के बावजूद नगर निगम शहर में कहीं भी तालाबों में सफाई अभियान नहीं चला रहा है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...