पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित बिहार, उत्तर प्रदेश , राजस्थान मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित सभी केंद्र शासित प्रदेश और राज्यो में फ्री में राशन दिया जा रहा है. अब इन राज्यों में गैर-पीडीएस राशन बांटने की भी योजना बनाई गई है |

Also read: कम हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव चेक करें ताजा रेट जानिये आपके क्षेत्रों में क्या है भाव लेटेस्ट प्राइस…

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के निर्देश पर इस समय देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन बांटने का काम जोर-शोर से चल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में भी पिछले दिनों ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है. दिल्ली में गैर-पीडीएस श्रेणी के कार्ड होल्डरों के लिए अलग से राशन देने की शुरुआत भी हुई है.

Also read: Petrol-Diesel Today Price : यूपी-बिहार समेत इन जगहों में कम हुए पेट्रोल-डीजल के भाव, कम्पनी ने जारी किये नए रेट, जानिये….

यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं. अब दिल्ली को देखते हुए अन्य राज्यों ने भी नए सिरे से गैर-पीडीएस श्रेणी में राशन बांटने की योजना बनाई है. बता दें कि दिल्ली सरकार ने इसके लिए बीते दिनों दिल्ली में दुकानों की संख्या बढ़ा दी थी. अब दिल्ली के कुछ स्कूलों में भी लोगों को गैर-पीडीएस कैटेगरी के राशन मिलने लगे हैं.

Also read: Bihar Weather : बाप रे! आंधी तूफ़ान के साथ होने वाली है भारी बारिश, 140Km/घंटे की रफ़्तार से चलेगी हवा रेमल तूफ़ान का होने वाला है असर

देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यलयों में या ऑनलाइन आप आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 अगस्त 2021 के बाद आपका राशन कार्ड अगर आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी तो जल्दी करें खरीदारी कम कीमत में मिल रही है यहाँ सोना, चेक करें १० ग्राम का क्या है दाम…

अगर आपक राशन से जूरी कोई भी समस्या हो तो आप इस नंबर पर काल कर बात क्र सकते है | टॉल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर कॉल कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको आपके राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यह सुविधा फिलहाल 31 अगस्त तक ही आपको मिलेगी. अगर आप आधार कार्ड से या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक करा लेंगे तो एक सिंतबर से आपको राशन मिलना नहीं रुकेगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...