हमारे देश भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है l क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है l परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है और तार्किक सख्ती की तो बहुत ही ज्यादा l

परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों का प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना बहुत जरूरी है l तो चलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सवाल आपको रख रहे हैं जिन्हें जिनके जवाब आप ही शायद ना जानते हो लेकिन आपके लिए भी यह जानना जरूरी है…

सवाल: SIM कार्ड का पूरा नाम क्या है?
जवाब: सिम कार्ड का पूरा नाम है- subscriber Identification Module होता है.

सवाल: भारत के किस राज्य को चावल का कटोरा कहा जाता है?
जवाब. आन्ध्र प्रदेश को चावल का कटोरा कहा जाता है.

सवाल: प्रसिद्ध गायत्री मंत्र कहां से लिया गया है?
जवाब: ऋग्वेद.

सवाल: मुख्यमंत्री बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी है?
जवाब: मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु 25 साल तय की गयी है|

सवाल: वह कौन सी चीज है, जिसे पहना भी जाता है और खा भी सकते हैं?
जवाब: लौंग. जिसे महिलाएं नाक में भी पहनती हैं. मसालों में भी इसका उपयोग किया जाता है. लौंग लता नाम की स्वीट डिश भी लोगों को बेहद पसंद आती है.

सवाल- आज पूरी दुनिया क्रिकेट खेलती है लेकिन उनमे चिन नहीं खेलता वजह बताये?
जवाब- दरअसल इसकी कई साड़ी वजह हैं, अंग्रेजों द्वारा चीन का उपनिवेश कभी नहीं किया गया था। सभी प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों के पास लंबे ब्रिटिश उपनिवेश का इतिहास है। चीन में कई सारे सस्ता और अधिक सुलभ खेल उपलब्ध हैं। बास्केट बॉल और फुटबॉल के साथ ही साथ, जो लोकप्रिय हैं, चीनी खिलाड़ियों को बैडमिंटन, टेबल टेनिस इत्यादि जैसे खेलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

चीन हमेशा से ओलंपिक्स को समर्थन करता है और उसी के लिए मेहनत करता है। इसलिए चीन हमेशा ओलंपिक्स में ज्यादा मैडल पाते है। आपको पता होगा कि क्रिकेट ओलंपिक्स का हिस्सा नहीं है और कभी होगा भी नहीं, ये एक बड़ी वजह है कि चीन क्रिकेट के खेल को उतना बढ़ावा नहीं देता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...