Site icon First Bharatiya

मछुआरे के हाथ लगी दुनिया की सबसे बूढ़ी मछली, करोड़ों साल बाद समुद्र की गहराइयों से जिंदा निकली बाहर

apanabihar 12 18

समुद्र की दुनिया कई रहस्यों से भरी हुई है. आए दिन समुद्र के नीचे नए-नए जीवों के मिलने की खबरें सामने आती रहती हैं. पिछले दिनों Mongabay News की एक खबर में दावा किया गया कि मेडागास्कर (Madagaskar) के समुद्र की गहराइयों से मछुआरों को दुनिया की सबसे (Duniya Ka Sabse) बूढ़ी मछली मिली है. ये मछली 42 करोड़ साल की है. साथ ही ये जिंदा भी है. मछली को अब वैज्ञानिकों ने अपने कब्जे में लेकर इसपर स्टडी करना शुरू कर दिया है.

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

मछली की इस प्रजाति को Coelacanth कहा जाता है. आपको बता दे की इस मछली के पैर होते हैं. अपने चार पैरों की वजह से ये मछली वैज्ञानिकों के बीच चर्चा का विषय रहती है लेकिन इसे विलुप्त मान लिया था. अब सालों बाद इस मछली को शार्क हंटर्स ने समुद्र की गहराइयों से बाहर निकाला है. इस मछली को डायनासोर के साथ ही खत्म हुआ समझ लिया गया था. लेकिन अब इतने सालों बाद मिली इस मछली ने सनसनी मचा दी.

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मछली की इस प्रजाति को 42 करोड़ साल पुराना बताया जा रहा है. ये समुद्र में 300 से 500 फ़ीट की गहराई में रहती है. सबसे बड़ी बात ये कि इनके पैर होते हैं. इस मछली के मिलने के बाद वैज्ञानिक अचंभित हैं. लोगों को हैरानी है कि इतने साल बाद ये मछली जिंदा कैसे मिली है? अब वैज्ञानिकों को इस बात चिंता है कि कहीं इस मछली की वजह से अन्य समुद्री जीवों को कोई समस्या ना हो?

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

मछली की इस प्रजाति के ऊपर सालों से रिसर्च हो रही थी. कई वैज्ञानिक इस मछली पर शोध कर रहे थे लेकिन उन्होंने इसे विलुप्त ही मान लिया था. लेकिन अब इसके जिंदा मिलने से शोध में काफी मदद मिलेगी. 

Also read: अब गरीब मजदूर को भी आसानी से कम कीमत में स्टेशन पर मिलेंगे खाना और पानी मात्र 3 रुपया में स्वच्छ पानी और इतने में खाना, जाने….

Exit mobile version