हमारे देश भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है l क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है l परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है और तार्किक सख्ती की तो बहुत ही ज्यादा l परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों का प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना बहुत जरूरी है l तो चलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सवाल आपको रख रहे हैं जिन्हें जिनके जवाब आप ही शायद ना जानते हो लेकिन आपके लिए भी यह जानना जरूरी है….

सवाल 1 : अकबर इतिहासकारों में किसने अकबर को इस्लाम का शत्रु कहा था बताइये? जवाब: बदायूँनी ने अकबर को इस्लाम का शत्रु कहा था।

सवाल 2 : प्रशिद्ध “बुर्ज खलीफा” के मालिक कौन हैं ? जवाब: अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति एच एच शेख खलीफा बिन जायद बुर्ज खलीफा के मालिक हैं।

सवाल 3 : वह कौन सा नगर है जिसे ‘शीराजे हिन्द’ कहा जाता था? जवाब: जौनपुर को ‘शीराजे हिन्द’ कहा जाता था।

सवाल 4 : वह क्या चीज़ है, जो साल में सिर्फ एक ही बार आता है, और सप्ताह में दो बार? जवाब: “E” यह वर्ड साल को इंग्लिश में Year कहते है, और सप्ताह को Week अब देखिये- Year में “E” वर्ड 1 बार आता है, और Week में 2 बार आता है।

सवाल 5 : एक जीवाश्म पक्षी का नाम बताएं जो एक पक्षी की तरह दिखता है लेकिन सरीसृप (reptile) के जैसी दूसरी विशेषताएं भी उसमे होती हैं? जवाब: आर्कियोप्टेरिक्स (Archaeopteryx) एक ऐसा जीवाश्म पक्षी है, जो एक पक्षी की तरह दिखता है लेकिन सरीसृप (reptile) के जैसी दूसरी विशेषताएं भी उसमे होती हैं।

सवाल 6 : मौजूदा प्रजातियों से नई प्रजातियां विकसित होने वाली प्रक्रिया को क्या कहा जाता है बताइये? जवाब: प्रजातीकरण कहा जाता है।

सवाल 7 : भारत में पाकिस्तान नाम की जगह कहां है? जवाब: पंजाब में एक जगह है जिसका नाम पाकिस्तान है।

सवाल 8 : ब्लॉग क्या होता है? जवाब: ये एक डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसमे किसी एक मुद्दे पर लिखने वाला अपना विचार प्रकट करता है।

सवाल 10 : वह कौन सा पेड़ है जो अपने तने में 120000 लीटर तक पानी जमा कर सकता है बताइये? जवाब: बाओबाब पेड़, जो अफ्रीका में पाया जाता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...