f4t4

आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बिना कुछ पैसे लगाएं मोटी कमाई (Earn money) कर सकते हैं. जी हां.. ये कारोबार है आधार कार्ड संबंधित. अब आप जानते ही होंगे कि आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की कितनी अहमियत है

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

आज के समय में सरकारी कामकाज से लेकर प्राइवेट हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है. ऐसे में हमें आधार कार्ड को बहुत संभालकर रखना पड़ता है. साथ ही इसमें किसी भी प्रकार की गलती होने पर सुधार कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या UIDAI की फ्रेंचाइजी में आप जाकर सुधार करा सकते हैं.

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

अगर आप आधार कार्ड की फ्रेचाइजी चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है. जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है. इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

 सबसे पहले आपको आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ये वेबसाइट है-https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action
— इसके बाद यहांआपको Create News User का एक ऑप्शन मिलेगा, इसमें क्लिक करने के बाद एक नई फाइल खुल जाएगी.
— नई फाइल खुलते ही आपको Share Code enter के लिए कहा जाएगा. Share Code के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा.
— डाउनलोड होने के बाद आपको XML File और Share Code दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे.
— अप्लाई करने के दौरान आपकी स्क्रीन में एक फॉर्म खुलेगा. इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे भर कर इसे सब्मिट कर दें.
— आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर USER ID और Password आ जाएंगे. अब आप इस ID और पासवर्ड के जरिए Aadhaar Testing and Certification के पोर्टल पर आसानी से लॉगईन कर सकते हैं. इसके बाद आपके सामने Continue का विकल्प आएगा, इस पर क्लिक करें.


— अगले स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा. जिसमें मांगी पूरी जानकारी भर दें. उसके बाद अपनी फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड कर दें. इसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियों को सही सही भरा है या नहीं, फिर Proceed to submit form पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं.

ऊपर दी गई सभी प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको पेमेंट करना होगा. इसके लिए आपको वेबसाइट के Menu में जाकर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसमें पेमेंट करने के बाद आप Please Click Here to generate receipt क्लिक रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं.

सभी जानकारियों को सही तरीके से भरने के बाद आपको 1 से 2 दिनों तक का इंतजार करना होगा. आप जब दोबारा लॉग इन करेंगे तो Book Center पर क्लिक कर अपने नजदीकी सेंटर को चन कर सकते हैं. इसके बाद आपको इससे संबंधित परीक्षा ली जाएगी. इसके बाद आपको तारीख और समय बतानी होगी कि आप कब परीक्षा देने के लिए उपलब्ध रहेंगे. फिर आपको कुछ समय बाद Admit Card मिल जाएगा, 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...