aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 1 3

बिहार में सरकारी नौकरी चाहिए ताे यह खबर खास आपके लिए है। अगले कुछ महीनों के दौरान बिहार में 10 अलग-अलग वैकेंसी में 10 हजार से भी अधिक पदों पर बंपर बहाली होने जा रही है। इसके अलावा पुलिस विभाग में स्‍पोर्ट्स कोटा से बहाली की प्रक्रिया जारी है। बिहार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने भी डॉक्‍टरों के 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन (ESIC Recruitment 2021) जारी किया है।

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने बताया है कि बिहार में जल्‍दी ही 10 हजार से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी। उन्‍होंने बताया कि 4353 राजस्व कर्मियों, 1768 अमीन और 3883 डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती की प्रक्रिया जल्‍दी ही शुरू की जाएगी। उम्मीदवार रहे तैयार किसी भी वक़्त जरी किया जा सकता है नोटिस

स बीच बिहार पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भी अच्‍छी खबर है। बिहार पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और कांस्टेबल (Constable0 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज तक है। इसके लिए अभ्‍यर्थी बिहार पुलिस की आफिशियल वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 21 सब इंस्‍पेक्‍टर एवं 85 कांस्टेबल के पद भरे जाने हैं। स्‍पोर्ट्स कोटा से नौकरी के लिए अभ्यर्थी का राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय या राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिता में शामिल होना अनिवार्य है। सब इंस्‍पेक्‍टर पद के लिए स्‍नातक (Graduation) की डिग्री तथा कांस्‍टेबल के लिए 12वीं (12th) पास होना जरूरी है।

इसके अलावा बिहार में ईएसआइसी ने भी प्रोफेसर और सीनियर रेजिडेंट सहित डाक्‍टरों के कुल 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन (ESIC Recruitment 2021) जारी किया है। अभ्यर्थी ईएसआईसी की आफिशियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी के पास मान्‍यता प्राप्‍त एमबीबीएस (MBBS) तथा संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट (PG) की डिग्री होनी चाहिए। उम्र सीमा 45 से 67 वर्ष निर्धारित की गई है। चयन केवल साक्षात्‍कार (Interview) के माध्‍यम से किया जाएगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...