कहने के लिए तो सभी मिठाइयां बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन रसगुल्ला एक ऐसा मिठाई है जो सबमे बहुत खास होता है। रसगुल्ला नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। हर किसी को यह बहुत ही लुभाती है। तो वही बंगाली की बात करे तो हैं यह यह बंगालियों का फेवरेट स्वीट है। यदि आप एक बंगाली है तो आपका रसगुल्ला प्रेम हर बात में छलक जाता है।

जबकि ओडिशा ने इसे अपना बताया था। आखिर में रसगुल्ला नाम पर एकाधिकार को लेकर ओडिशा के साथ लंबी कानूनी लड़ाई के बाद पश्चिम बंगाल को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन यानी जीआई टैग हासिल हुआ था। अब आप सोचते होंगे वाकई यह रसगुल्ला बहुत ही स्वादिस्ट है तभी तो इस पर दो राज्यों ने विवाद किया।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है या जानने की कोशिश की है कि जिस रसगुल्ले की मिठास के आप दीवाने हैं उसे अंग्रेजी में क्या कहते हैं? अक्सर हम अपने रोज़ मर्राह की इस्तेमाल होने वाली चीज़ो के इंग्लिश वर्ड नहीं जान पाते है।

तो चलिए जानते है रसगुल्ला को इंग्लिश में क्या कहते है? आप जानते है रसगुल्ले का अंग्रेजी अनुवाद जानने के लिए हमने ऑक्सफोर्ड की डिक्शनरी तक चेक की, और उसके बाद गूगल ट्रांसलेट से भी रसगुल्ले का अंग्रेजी नाम जानना चाहा।

जवाब में जो सामने आया वो बहुत ही दिलचस्प था। आपको बता दे, रिसर्च में पता चला कि यही सवाल कई बड़े इंटरव्यू में भी पूछा गया है, लेकिन अधिकतर कैंडिडेट्स को सही जवाब नहीं पता था।

आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगा कि रसगुल्ले को इंग्लिश में सिरप फील्ड रोल (Syrup Filled Roll) कहते हैं। ये बात अलग है कि आज भी गूगल पर रसगुल्ले को (Rasgulla) ही बताया जाता है। लेकिन इसका सही नाम सिरप फील्ड रोल ही है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...