बिहार में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए अच्‍छा मौका है। पटना मेट्रो रेल के प्रोजेक्‍ट को जमीन पर उतारने के लिए जल्द ही नई नियुक्ति होगी। हालांकि सरकार की इस योजना में सीधे बहाली की बजाय निजी एजेंसी के जरिये कर्मचारियों की सेवा ली जाएगी। पटना मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएमआरसीएल) एजेंसी के माध्यम से मैनपावर की बहाली करेगी। पीएमआरसीएल की ओर से ऐसी एजेंसी को हायर करने के लिए निविदा जारी की गयी है। निविदा के जरिये पहले एजेंसी का चयन किया जाएगा।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

एजेंसी ही मांगे गए पदों के लिए निर्धारित योग्‍यता के अनुसार स्‍टाफ उपलब्‍ध कराएगी। आपको बता दें कि पटना मेट्रो रेल में बहाली के नाम पर फर्जीवाड़ा का धंधा भी खूब चल रहा है। पटना मेट्रो प्रोजेक्‍ट का काम देख रही एजेंसी दिल्‍ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने इस बारे में युवाओं को सावधान किया था। ऐसी ठगी के जाल में दिल्‍ली और दूसरे प्रदेशों के युवा भी फंस चुके हैं।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल कुल 22 पदों पर एजेंसी के माध्यम से बहाली की जाएगी। इसमें एक ड्राफ्ट मैन, दो आइटी एक्जीक्यूटिव, पांच स्टेनोग्राफर, चार डाटा इंट्री ऑपरेटर, दस सपोर्टिंग स्टाफ शामिल हैं। पीएमआरसीएल ने इनके लिए वेतन भी निर्धारित कर दिया है। वेतन के साथ वार्षिक व्यय राशि का ब्योरा दिया गया है। निविदा शर्त के अनुसार ऐसी एजेंसी को रखे जाने की शर्त है, जिसका पिछले तीन वर्षों से एक करोड़ या उससे अधिक आय व्यय का ब्योरा रहे।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

पटना मेट्रो रेल का प्रोजेक्‍ट अभी आगे बढ़ना शुरू ही हुआ है। योजना के आगे बढ़ने के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। फिलहाल योजना में निर्माण संबंधी और प्रशासनिक कार्यों के लिए भर्तियां हो रही हैं। पटना मेट्रो का काम कई फेज में आगे बढ़ता जाएगा। इससे जुड़ी निर्माण प्रक्रिया के अभी कई वर्षों तक चलने की उम्‍मीद है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...