114

प्रदेश के शिक्षा मंत्री चौधरी ने बताया कि शुक्रवार से कक्षा नौ और दसवीं की कक्षाएं भी लगनी शुरू हो जायेंगी. इसकी तैयारी कर ली गयी है. दरअसल उच्च माध्यमिक की कक्षाएं पहले से ही लग रही हैं. बिहार में कक्षा नौ व दस और 16 अगस्त से कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया गया है. सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है. कोरोना संक्रमण की शुरुआत से लेकर पहली बार 16 अगस्त से पूरी तरह स्कूल खुल जायेंगे.

प्रतिदिन केवल 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति की शर्त पर ही यह स्कूल खोले जा रहे हैं. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने इस बात की घोषणा करते हुए बताया कि स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है. इससे प्रदेश का ठहरा हुए शैक्षणिक विकास को गति मिलेगी. बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा.

प्रदेश के शिक्षा मंत्री चौधरी ने बताया कि शुक्रवार से कक्षा नौ और दसवीं की कक्षाएं भी लगनी शुरू हो जायेंगी. इसकी तैयारी कर ली गयी है. दरअसल उच्च माध्यमिक की कक्षाएं पहले से ही लग रही हैं. कक्षा एक से आठ वीं तक के सभी प्राथमिक और मध्य स्कूलों के बच्चों को 15 अगस्त स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम के दौरान स्कूल में ध्वज फहराने के आयोजित कार्यक्रम में बुलाया जायेगा. इस दौरान उन्हें मिठाई खिलायी जायेगी. 16 अगस्त से कक्षाएं लगनी शुरू हो जायेंगी.

उन्होंने दो टूक निर्देश दिये हैं कि 16 अगस्त से पहले हर हाल में प्राइमरी और प्राथमिक स्कूलों के सभी शिक्षकों को कोविड वैक्सीन (Covid vaccine) लगवा लें. ऐसा करना प्रत्येक शिक्षक के लिए अनिवार्य है. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कह दिया गया है कि वह प्रत्येक स्कूल की सफाई और कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर जरूरी तैयारी पूरी कर लें.

शिक्षा मंत्री चौधरी के मुताबिक कोविड महामारी की परिस्थितियों का आकलन होने के बाद ही यह निर्णय लिया गया है. साफ किया कि इससे प्रदेश के शैक्षणिक माहौल एक बार फिर पटरी पर आयेगा. बच्चों को स्कूली अनुशासन भी बेहद जरूरी है. उल्लेखनीय है कि कक्षा 11 और 12 वीं की कक्षाएं तो पहले से ही संचालित रही हैं.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...