बिहार के दरभंगा के घनश्यामपुर प्रखंड के गनौन पंचायत की बेटी नीना सिंह ने दरभंगा और पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है। वे राजस्थान पुलिस में पहली डीजी बनी है। इससे पहले नीना सिंह एडीजी पद पर कार्यरत थी। कुछ ही दिनो पूर्व राजस्थान सरकार ने उन्हें डीजी का पदभार दिया है। नीना सिंह के डीजी बनने के बाद से ही उनके गाँव मे ख़ुशी की लहर दौड़ गई है।

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

आईपीएस नीना सिंह के पिता स्व गणेश लाल दास भी बिहार सरकार में एडीएम पद पर कार्यरत थे। नीना सिंह ने अपनी शिक्षा दीक्षा राजधानी पटना से ही पूरी की है। उन्होंने पटना के पीडब्लूसी से स्नातक पूरा किया इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के जेएनयू में चली गयीं। बता दे कि नीना सिंह के पति रोहित सिंह भी राजस्थान के कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

राजस्थान सरकार द्वारा एडीजी पद पर कार्यरत आईपीएस अधिकारी उमेश मिश्रा और आईपीएस नीना सिंह को प्रमोशन देते हुए उन्हें डीजी बनाया के पद पर तैनात किया गया है। इसके साथ ही नीना सिंह पहली महिला अफसर हैं, जिन्हें राजस्थान मे डीजी बनाया गया हैं। नीना सिंह 1989 बैच की आईपीएस अफसर हैं।

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

आईपीएस नीना सिंह और उमेश मिश्रा को डीजी बनाए जाने के बाद राज्य में कुल छह डीजी स्तर के अधिकारी हो चुके हैं। बता दे कि एमएल लाठर, बीएल सोनी, यूआर साहू, भूपेंद्र दक पहले से डीजी पद पर हैं और अब नीना सिंह और उमेश मिश्रा भी DG हो गए हैं।नीना सिंह की एक बड़ी उपलब्धि मे से एक सीबीआई में रहते कई चर्चित मामलों को सुलझाना है, 

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...