श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने 3 खिलाड़ियों पर लगाया एक साल का बैन, जानिए क्या है पूरा मामला

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने अपने तीन खिलाड़ियों को कड़ी सजा दी है। दरअसल श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने तीन खिलाड़ियों पर एक साल के बैन लगा दिया है। इस लिस्ट में कुसल मेंडिस (Kusal Mendis से लेकर निरोशन डिकवेला (Niroshan Dickwella) और धनुष्का गुणतिलका (Danushka Gunathilaka) का नाम शामिल है।

बता दें कि ये तीनों खिलाड़ी इंग्लैंड में बायो-बबल तोड़ने के दोषी पाए गए हैं। यही वजह है कि, इन तीनों खिलाड़ियों को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब ये एक साल तक क्रिकेट का कोई भी अन्तर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएंगे। जबकि 6 महीने तक के लिए घरेलू क्रिकेट मैचों में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

इतना ही नहीं इस सजा के साथ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीनों खिलाड़ियों पर 10 मिलियन (लंकाई रुपये में) यानि (भारतीय रूपये में) तकरीबन 38 लाख का जुर्माना भी लगाया है। इससे साबित होता है कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इन तीनों खिलाड़ियों से बहुत नाराज और गुस्सा है। इसीलिए इनको ऐसी कड़ी सजा सुनाई गई है।

जब श्रीलंका की टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी तो कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और गुणतिलका ने बायो-बबल का उल्लंघन किया था। इन तीनों को डरहम की सड़कों पर खुलेआम घूमते हुए देखा गया था। उस दौरान सड़क पर ही मौजूद किसी शख्स ने तीनों प्लेयर्स को एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। इसके बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड हरकत में आया था। इस पूरे मसले के सामने आने के बाद इन तीनों प्लेयर्स को इंग्लैंड से तुरंत प्रभाव से वापस श्रीलंका लौटने का आदेश दिया था। इसके बाद इन्हें भारत के खिलाफ खेली गई 6 मैचों की लिमिटेड ओवर की सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

लेकिन, अब बोर्ड ने अपने इन तीनों ही खिलाड़ियों पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए सजा सुनाई है। ये तीनों ही खिलाड़ी श्रीलंका की टीम के काफी सीनियर खिलाड़ी थे। इस कार्रवाई के बाद अब अब ये टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे।