Site icon First Bharatiya

शादी के 8 साल तक एक संतान के लिए तरसती रही मां, अब एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म

9o

शादी के आठ साल तक एक मात्र संतान के लिए तरसती रही एक मां ने अब एक साथ चार बच्चों को जन्म देकर सबको हैरान कर दिया है। मां और चारों बच्चे पूरी तरह ठीक हैं।

Also read: Special Train : रेलवे चलाने जा रही है छपरा-आनंद विहार समेत 10 से अधिक स्पेशल ट्रेन सीट मिलने वाली है कन्फर्म, जल्दी करें टिकट बुक

जानकारी के अनुसार, शादी के आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद एक महिला ने दिल्ली के एक अस्पताल में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया से एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। अस्पताल के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Also read: खुशखबरी अब मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने जा रही दो अमृत भारत ट्रेन, इन स्टेशनों पर रुकते हुए जायेगी, जानिए…

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि 32 वर्षीय महिला ने तीन लड़कों और एक लड़की को जन्म दिया है, वे सभी स्वस्थ हैं और अब घर पर लौट चुके हैं। गाजियाबाद के इस दंपति ने आठ साल तक संतान नहीं होने के कारण काफी इलाज भी कराया था।

Also read: Patna Metro News : राजधानी पटना वाला मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब से ट्रैक पर दौड़ेगी पहली मेट्रो ट्रेन

आईवीएफ क्लीनिक के डॉक्टरों ने कहा कि महिला और उसके पति ने बच्चे की आस छोड़ दी थी। उन्होंने एआरटी जैसी प्रक्रिया भी अपनाई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली।

Also read: Bihar Weather News : एका-एक मौसम ने बदला मिजाज पुरे बिहार को मिली राहत, आज इन जगहों पर आंधी तूफ़ान के साथ होगी बारिश बरसेंगे ओला पत्थर

महिला ने दक्षिणी दिल्ली में ‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस के एक केंद्र में 12 जुलाई को बच्चों को जन्म दिया। ‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस की निदेशक और सह-संस्थापक डॉ. गौरी अग्रवाल ने कहा कि क्लीनिक आने से पहले महिला आईयूआई के चार चक्र से गुजर चुकी थी। जब जांच की गई तो पता चला कि उसमें एंटी मुलेरियन हार्मोन (एएमएच) का स्तर कम था ऐसे में आईवीएफ की जरूरत थी। 

डॉक्टर ने कहा, “चूंकि वीर्य के सैंपल से सामान्य परिणाम मिले, इसलिए हमने बांझपन या नशे आदि के किसी भी पारिवारिक इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए उचित परामर्श के बाद आईवीएफ का विकल्प चुना। कम्प्लीट ओवरियन स्टिमुलेशन के बाद हमने चार अंडे प्राप्त किए जिससे तीन भ्रूण निकले, जिन्हें ट्रांसफर कर दिया गया- भारतीय मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च गुणवत्ता संतोषजनक नहीं होने पर अधिकतम तीन भ्रूणों को ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।”  

Exit mobile version