GK Questions: हिंदी के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? जानें ऐसे ही रोचक सवालों को जवाब

IAS Interview Questions: हमारे देश में ज्यादातर युवाओं का ये सपना होता है की वो पढ़ लिखकर IAS या IPS अधिकारी बने और इसके लिए उन्हें UPSC की कठिन परीक्षा पास करनी होती है और ये परीक्षा UPSC कैंडिडेट के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होती है और हर साल लाखों की संख्या में युवा इस परीक्षा की तैयारी करते है और तब जाकर उसमे से कुछ ही उम्मीद्वार का सिलेक्शन हो पाता है.

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से ज्यादा इंटरव्यू राउंड (IAS Interview) का डर होता है. आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों (IAS Interview Questions) को लेकर उम्मीदवारों मैं चिंता का माहौल देखा जा सकता है. अक्सर आईएएस इंटरव्यू में आईक्यू टेस्ट (IQ Test) करने के लिए सवालों को घुमा कर पूछा जाता है.

यूपीएससी समेत सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं में जनरल नॉलेज विषय से प्रश्न (GK Questions) जरूर पूछे जाते हैं. इसकी तैयारी को लेकर उम्मीदवार ज्यादातर अर्थव्यवस्था, सामाजिक व्यवस्था, राजनीति शास्त्र, इतिहास और विज्ञान जैसे विषय ज्यादा पढ़ते हैं. हांलाकि, आईएएस इंटरव्यू (IAS Interview Questions) में हमारे आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं. यहां हम कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताएंगे जो अक्सर आईएएस इंटरव्यू में आते हैं.

सवाल- हिंदी के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?
जवाब- भारत में हिंदी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है. 2011 की रिपोर्ट के अनुसार देश में 43.63% लोग हिंदी बोलते हैं. हिंदी के बाद दूसरे स्थान पर बांग्ला भाषा देश में सबसे ज्यादा बोली जाती है. देश में 8.3% लोग बांग्ला बोलने वाले हैं