03

सरकारी नौकरी हर किसी को पसंद होती है. आखिर सरकारी नौकरी में दुनियाभर की सुविधाएँ जो मिलती है. हर कोई चाहता है कि मेरी सरकारी नौकरी लग जाए तो उससे एक जाॅब सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है. हालाँकि सरकारी नौकरी भी कई तरह की होती है दरअसल हम बात कर रहे हैं सरकारी नौकरी की कैटेगरी की जी हाँ कई तरह की सरकारी नौकरी में ए ग्रेड बी ग्रेड सी ग्रेड और डी ग्रेड मुख्य कैटेगरी हैं जिनके तहत सरकारी नौकरियों को विभाजित किया जाता है. सबसे उच्च स्तर की सरकारी नौकरी एक आईएएस अधिकारी की होती है. जो कि ए कैटेगरी में आती है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा में हर साल लाखों लोग भाग लेते हैं. परंतु 800-900 लोग ही सफल हो पाते हैं. यह देश की सबसे जटिल परीक्षाओं में से एक होती है और सिविल सेवा में जाने के लिए यह परीक्षा ही एकमात्र रास्ता है. हालाँकि क्या आपको मालूम है कि एक आईएएस अधिकारी को सेवानिवृत्ति हो जाने के बाद क्या सुविधाएं दी जाती हैं, तो चलिए आपको आज हम इस बारे में बताते हैं

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

जीवन भर मिलती है पेंशन 

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

दरअसल आईएएस अधिकारियों को सेवानिवृत्ति होने के बाद जीवनभर पेंशन मिलती है. लेकिन इसके लिए उनके वेतन में से 10% की कटौती होती रहती है, जबकि सरकार इसमें 14% का योगदान जोड़ती रहती है. फिर सेवानिवृत्ति होने के बाद इसी पैसे में से इन्हें पेंशन दिया जाता है.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

दूसरे सरकारी विभागों में जाॅब

वहीं सेवानिवृत्ति होने के बाद आईएएस अधिकारियों को अन्य क्षेत्रों में भी नौकरी मिल सकती है. जैसे राज्यपाल, उपराज्यपाल, सीएजी, सीईसी, यूपीएससी, सीआईसी, विभिन्न आयोगों, न्यायाधिकरण सार्वजनिक क्षेत्र के बोर्डो आदि पोस्ट पर नियुक्त कर लिया जाता है. हालाँकि यह अधिकारियों के ऊपर ही निर्भर करेगा है कि वह सेवानिवृत्ति होने के बाद दोबारा से काम करना चाहते हैं या नहीं. अगर वो दिलचस्पी रखते है तो उन्हें कहीं न कहीं कोई पोस्ट सरकार द्वारा दे दी जाती है.

मिलती है सुरक्षा

गौरतलब है कि आईएएस अधिकारी का काम बहुत ही मुश्किल से भरा होता है. इसी कारण से जब वह अपना काम करते हैं तो कुछ लोगों से उनकी दुश्मनी भी होती रहती है. अगर किसी आईएएस अधिकारी को सेवानिवृत्ति होने के बाद खतरा फील हो रहा होता है तो उन्हें सरकार की तरफ से सुरक्षा मिल जाती है. आने वाले खतरों से बचाने के लिए सरकार इन्हें सुरक्षा देती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...