AddText 04 01 10.18.51

9 अप्रैल को चेन्नई में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले से IPL 2021 का आगाज़ हो जायेगा. इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI ने इस बार होने जा रहे IPL के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं.

इन नए बदलावों से एक बड़ा बदलाव ओवररेट का है. नए नियमों के तहत अब सभी टीमों को 90 मिनट में अपने 20 ओवर पूरे करने ही होंगे.

इससे पहले ये नियम था कि 20वां ओवर 90वें मिनट तक शुरू कर देना है. लेकिन BCCI के नये नियम के हिसाब से अब डेढ़ घंटे के अंदर हर हाल में निर्धारित 20 ओवर खत्म करने होंगे.

BCCI ने ईमेल के जरिए सभी टीमों को इस नये बदलाव के बारे में जानकारी दी. क्रिकबज़ के मुताबिक ईमेल में लिखा है,

बात दें कि IPL के हर मुकाबले में टीमों को ढाई-ढाई मिनट के दो टाइम आउट मिलते हैं. इसका मतलब है कि टीमों को अब 85 मिनट में ही अपने 20 ओवर फेंकने होंगे. इस हिसाब से देखें तो एक घंटे में हर टीम को 14.11 का ओवर रेट रखना अनिवार्य हो जायेगा.

BCCI द्वारा बनाए गए इस नए नियम के कारण टीमों को मुसीबत झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि एक घंटे में 14.11 ओवर फेंक पाना आसान नहीं होगा. लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ, तो टीमों की मैच फीस भी कट सकती है.

हाल ही में हुई भारत-इंग्लैंड T20I सीरीज में ऑन फील्ड अंपायर द्वारा दिए जाने वाले सॉफ्ट सिग्नल को लेकर बवाल मैच गया था. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इस नियम को हटाने की मांग की थी.

उनकी इस मांग पर भले ICC ने अभी तक सहमति ना जाहिर की हो, लेकिन BCCI ने अपने कप्तान की सलाह पर तुरंत अमल किया है.  BCCI ने IPL2021 से सॉफ्ट सिग्नल को हटाने का फैसला किया है. IPL2021 में सॉफ्ट सिग्नल नहीं रहेगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...