धोखेबाज दुल्हन: पति के 28 लाख खर्च करवा विदेश पढ़ने गई, सेटल होने के बाद तोड़ा पवित्र रिश्ता

पंजाब दगाबाज दुल्हनों की ‘कैपिटल’ बनता जा रहा है। पिछले दिनों होशियारपुर के युवक को पत्नी के कनाडा जाने के बाद दुत्कारने की खबर सुर्खियों में आने के बाद एक और ऐसा ही मामला सामने आया है। उस मामले में दुल्हन ने पढ़ाई पर करीब 26 लाख खर्च करवाने के बाद पति और ससुराल वालों से नाता तोड़ लिया था।

 इसी तरह की धोखाधडी का मामला जगराओं में सामने आया है। ससुराल परिवार के 28 लाख रुपये खर्च करवा कर विदेश पढ़ने गई युवती ने वहां सेटल होने के बाद बाद पति और उसके परिवार से नाता तोड़ लिया है। इस पर अब युवती के खिलाफ थाना सदर, रायकोट में धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।

सकी शादी इस शर्त पर हुई थी कि जसवीन उसे पढ़ाई के तौर पर पैसे खर्च करके विदेश भेजेगा और जैसवीन कनाडा में पहुंच कर उसे वहां बुलाएगी। उसने जैसवीन को पढ़ाई के लिए कनाडा भेजा और वर्क परमिट लेने के लिए करीब 28 लाख रुपए खर्च किए। जसवीन ने कनाडा में पढ़ाई खत्म करके सेटल होने के बाद उसके और उसके परिवार के साथ रिश्ता तोड़ लिया। इस शिकायत की पड़ताल डीएसपी रायकोट ने की। पड़ताल के बाद जसवीन कौर के खिलाफ थाना सदर रायकोट में धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

आईलेट्स करने के बाद घरेलू आर्थिक पोजीशन अच्छी ना होने के चलते पंजाब में लड़के और लड़कियों के लिए उनके परिजन पैसे खर्च करने वाले दूल्हे और दुल्हनों की तलाश करते हैं। इसमें एक पक्ष पैसा खर्च करता है और दूल्हे या दुल्हन को विदेश भेजता है। वह वहां सेटल होने के बाद पार्टनर को भी बुला लेते हैं। शुरुआती दौर में यह सिलसिला ठीक चलता रहा लेकिन अब इसमें धोखाधड़ी के मामले रोजाना सामने आने लगे हैं । विदेश जाकर सेटल होने के बाद पति या पत्नी साथी को विदेश बुलाने से इंकार कर रहे हैं।