AddText 03 31 05.46.03

इस वक्त एक बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. मुख्य सचिवालय में चल रही नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट की इस बैठक में सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए तोहफा लेकर आई है. सरकार ने बिहार में 12वीं पास एक लाख युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता देने का फैसला लिया है.

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

इस संबंध में योजना एवं विकास विभाग ने अपने आदेश में मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को अगले पांच साल तक बढ़ा दिया है. 

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

इस योजना के तहत अब पहले की तरह 20 से 25 साल के 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को रोजगार की खोज में मदद करने के लिए रोजगार भत्ता दिया जाएगा.

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

इसके तहत लाभार्थियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से अधिकतम दो साल तक भत्ता उनके बैंक खाते में दिया जाएगा. खास बात यह है कि यह रकम केवल उन्हीं को दी जाएगी, जिन्‍होंने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी है. 

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत साल 2017 में की गई थी. इसके तहत अभी तक पांच लाख से ज्यादा युवाओं को लाभ दिया जा चुका है. अभी तक युवाओं को 650 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है.

सरकार के नए आदेश के बाद अब साल 2021 से 2026 तक हर साल 150 करोड़ के हिसाब से कुल 750 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है. 

इसके अलावा खास बात यह भी है कि अगर लक्ष्‍य से अधिक आवेदन आते हैं, जब भी उन्‍हें अस्वीकृत नहीं किया जाएगा.

कागजात की जांच के बाद भत्ते का भुगतान लाभार्थी के बैंक‍ खाते में आरंभ कर दिया जाएगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी दिए जा सकते हैं.

योजना को लेकर कोई जानकारी या सहायता लेनी हो तो इसके लिए सभी जिलों में जिला निबंधन और परामर्श केंद्र कार्यरत हैं. 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...