1627362329285

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. इस कहावत को तमिलनाडु के 33 वर्षीय, एस.भास्करन ने सच कर दिखाया है. जब देशभर में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार हो गई. तब भास्करन ने एक नया रास्ता खोजा है.The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, भास्करन ने एक खास ई-बाइक तैयार की है, जोकि एक यूनिट करेंट की लागत से 50 KM तक चल सकती है.

Also read: सफ़र कीजिये वन्दे भारत एक्सप्रेस से बचाएगी आपको पुरे 50 मिनट का समय, इस रूट पर होने जा रही है शुरू

20 हज़ार में बनाई बाइक

मेकैनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) में डिप्लोमा कर चुके भास्करन पाकामेड़ु, विल्लुपुरम (Pakamedu, Villupuram) के निवासी हैं. पिछले साल पैंडेमिक की वजह से भास्करन को नौकरी छोड़नी पड़ी और खेती-बाड़ी पर ध्यान देना पड़ा. खाली समय में भास्करन ने इलेकट्रिक साइिकल पर शोध किया. 2000 मे पुरानी साइकिल ख़रीदी, 18000 में स्पेयर पार्ट्स और ई बाइक बना दी.

Also read: बड़ी खबर : Muzaffarpur से Anand Vihar के लिए चलने वाली विशेष ट्रेन को लेकर आया बड़ा अपडेट टिकट लेने से पहले…

भास्करन ने बताया, ‘साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी, कन्ट्रोलर और ब्रेक कट ऑफ़ स्विच लगाया है. बैटरी को 1 यूनिट तक चार्ज किया जा सकता है और उसके बाद बाइक 50 किलोमीटर तक चलेगी. बाइक की रफ़्तार 30kmph होगी. बैटरी बंद होने के बाद साइकिल को पैडल करके रिचार्ज किया जा सकता है. ये बाइक बनाने में मुझे 20 हज़ार रुपये लगे और ये आम आदमी के लिए वरदान साबित हो सकता है.’, 

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

Also read: सोमवार की सुबह सोने की कीमत में हुई बड़ी गिरावट जान लीजिये आपके क्षेत्र में क्या है ताजा भाव पूरी खबर…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...