जानिए 27, 28 और 29 जुलाई को अपने जिले में मौसम का हाल.

जैसा कि देखा जा रहा है बिहार में मानसून सक्रीय है. वहीँ पिछले दो दिनों में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला है. मौसम परिवर्तन की वजह से राजधानी पटना सहीत बिहार के कई जिले में आंशिक रूप से बदल छाये रहे. वही पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के दक्षिणी मध्य भाग में अधिकांश स्थानों पर, उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम भागों में कई स्थानों पर हलकी से मध्यम वर्षा हुई जहाँ सन्देश और अधवाडा में 4 सेंटीमीटर बारिश हुई वहीँ डेहरी, निर्मली एकंगेसराय, मोहनिया और अमरपुर में 2 सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके साथ ही भागलपुर में सबसे अधिक तापमान 37 दशमलव 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञानं केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों ट्रफ़ लाइन फलोदी, अजमेर, दतिया, झारखण्ड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़, बालासोर और वहां से दक्षिण–पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व की ओर से गुजर रही है और औसतन समुद्र तल से 1 दशमलव 5 किमी ऊपर तक फैली हुई है. वहीँ दूसरी ओर झारखण्ड और उत्तरी छत्तीसगढ़ और ओड़िसा के आसपास के क्षेत्रों में अच्छी तरह से चिन्हींत निम्न दबाव वाले क्षेत्र के रूप में स्थित है.

और वहीँ 28 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के आसपास के इलाकों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ भागो में हलकी से मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीँ दूसरी तरफ अगले तीन दिन 27 से 29 जुलाई तक राज्य के उत्तर पश्चिमी भाग, उत्तर मध्य, दक्षिण पश्चिम भागों के लिए मौसम विज्ञानं केंद्र द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है वही राज्य के पश्चिमी चंपारण, वैशाली, समस्तीपुर, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले के लिए मौसम विज्ञानं केंद्र ने 27 और 28 जुलाई को ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही बिहार के कई जिलों के लिए अभी भी बाढ़ का खतरा बना हुआ है.

इसके साथ ही चलिए अब देखते हैं बिहार के अन्य जिलों में अगले तीन दिन 27, 28 और 29 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम का हाल.
बात करें उत्तर–पश्चिमी बिहार के जिले पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, और गोपालगंज की 27 जुलाई को इन जिलों के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसके लिए मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए 27 जुलाई को ओरेंज अलर्ट जारी किया है, वही 28 और 29 जुलाई को अधिकाश स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावनाएं जताई गई हैं

बात करें दक्षिण–पश्चिम बिहार के जिले बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल के अधिकांश जगहों पर 27,और 28 जुलाई को गरज, आकाशीय बिजली के साथ भारी से भारी बारिश की संभावना है वहीँ 29 जुलाई को इन जिले के कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है.

दक्षिण मध्य बिहार के जिले पटना गया नालंदा शेखपुरा नवादा बेगूसराय और लखीसराय की बात करें तो यहाँ 27 और 28 जुलाई को अधिकांश जगहों पर गरज, आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है, फिर भी कुछ जगहों पर कभी धुप तो कभी छाँव की स्थिति बनी रहेगी वही 29 जुलाई की बात करें तो इन जिलों के कुछ जगहों पर बारिश की संभावनाएं हैं, बाकी के जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा,

खासतौर पर राजधानी पटना और आसपास के इलाके की बात करे तो इनदिनों आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.,इसके सटे इलाके के एक दो जगहों पर बारिश की संभावना भी मौसम विज्ञानं केंद्र पटना द्वारा जाती गई है जहाँ अधिकतम तापमान 33से 35 डिग्री सेलसिअस और न्यूनतम तापमान 26से 28 डिग्री सेलसिअस दर्ज की जा सकती है.

इसके साथ ही आपको बता दूँ की मौसम को लेकर यह जानकारियां महज एक संभावना है आज के लिए बस इतना ही बिहार के मौसम के साथ अपडेट रहने के लिए जुड़े रहें बिहारी न्यूज़ के साथ.