AddText 03 31 03.15.20

अगर आपका PAN कार्ड अभी तक नहीं बना है और आपको किसी काम के लिए तुरंत पैन कार्ड की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। बता दें कि फाइनेंशियल या बैंकिंग से जुड़े कामों के लिए पैन कार्ड अहम डॉक्यूमेंट है। यही कारण है कि सरकार लगातार ऐसे कदम उठा रही है

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

जिससे लोग आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकें। हाल ही में सरकार ने एक ऐसी व्य​वस्था की है, जिससे महज 10 मिनट में घर बैठे पैन कार्ड बनवाया जा सकता है। सिर्फ एक क्लिक पर आपको पैन नंबर जारी हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं 10 मिनट में PAN बनवाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस:

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

PAN बनवाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

Step 1: सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं। या फिर इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद बायीं ओर दिख रहे “Instant PAN through Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

Step 2: इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे जिनमें “Get New PAN” और “Check Status/Download PAN” शामिल हैं। इनमें से “Get New PAN” पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को डालें। इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद ई-मेल आईडी डालें और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भरें।

Step 4: फॉर्म भरने के बाद महज 10 मिनट में आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे।

अप्लाई करने के बाद इसी वेबसाइट से आप “Check Status/Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकेंगे। यदि आप हार्ड कॉपी चाहते हैं तो आप इसके लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...