1627299844565

देश और दुनिया के हर युवाओं का सपना होता है कि वह बड़े से बड़े कंपनी और संस्थान में काम करें और मोटी रकम कमाई करे खास तौर पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा में करीब करीब हर वैज्ञानिक का सपना होता है काम करने का लेकिन बिहार का एक ऐसा युवा वैज्ञानिक है जिसने नासा के ऑफर को कई बार ठुकरा चुका है.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

यह देश के सबसे युवा वैज्ञानिक का भी उपाधि पा चुके हैं उन्होंने मात्र 20 साल की उम्र में ही कई बड़े अविष्कार किए हैं जिसके बाद इन्हें दुनिया भर में सराहा जा रहा है बिहार का यह युवा वैज्ञानिक को राष्ट्रीय यंगेस्ट साइंटिस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

बाढ़ में सब कुछ हो गया बर्बाद तब पर भी हार नहीं मानी आपको बता दूं कि बिहार के भागलपुर जिले के धृबगंज गांव में 19 साल पहले किसान प्रेम रंजन के घर पैदा हुए गोपाल जी के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था कि वह 1 दिन दुनिया भर की सुर्खियों में रहेगा वजह यह है.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

कि छोटी सी उम्र में गोपाल ने अपने प्रतिभा के पूरे अमेरिका में अपनी छाप छोड़ा है। हालांकि ऐसा नहीं था कि उसके लिए सब आसान था आपको बता दूं कि साल 2008 में आई बाढ़ में उनके गांव में तबाही मचाई और तब इनका सब कुछ बर्बाद हो गया तब भी इन्होंने हार नहीं मानी इस माहौल में भी गोपाल ने हिम्मत नहीं हारी।

2014 में गोपाल ने 10वी का परीक्षा दिया तभी उन्होंने बायो सेल की खोज की और इस खोज के लिए उन्हें इंस्पायर्ड अवार्ड से भी नवाजा गया है उन्होंने 2017 में प्रधानमंत्री मोदी से मिले और पीएम मोदी ने उन्हें एनआईएफ अहमदाबाद भेज दिया जहां उन्होंने कुल 24 अविष्कार की है आपको बता दूं कि गोपाल की गिनती दुनिया टॉप 30 स्टार्टअप साइंटिस्ट में भी होता है

गोपाल ने किए कई अविष्कार बिहार के युवा वैज्ञानिक ने अब तक कई अविष्कार किया है इसमें प्रमुख है हाइड्रोइलेक्ट्रिक बायो सेल यह ऐसा अविष्कार है जिसने इस डिवाइस से 50000 वोल्ट बिजली स्टोर किया जा सकता है जो अपने आप में बेहद खास है वहीं अविष्कार है पेपर बायो सेल पेपर बायो सेल जिसमें बेस्ट पेपर से बड़ी आराम से बिजली बनाई जा सकती है इसके अलावा जी स्टार पाउडर यह आविष्कार अपने आप में खास है क्योंकि इसे लगाकर 5000 डिग्री सेल्सियस का टेंपरेचर गेन किया जा सकता है ।

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक आपको बता दूं कि अभी के समय में प्लास्टिक एक समस्या है इसी को ध्यान में रखते हुए गोपाल ने बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का आविष्कार किया है सबसे खास बात यह है कि इसे केले के थंब से इस बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बनाया गया है इसका इस्तेमाल करने के बाद यह खुद ब खुद खाद बन जाता है और बड़ी आसानी से खेतों में इसका इस्तेमाल होता है इसके नाथू ने कई बड़े अविष्कार किए हैं जिससे आने वाले समय में इसका इस्तेमाल आम इंसान की जिंदगी को बेहतर करने में लगाया जा सकता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...