AddText 07 26 09.22.09

बिहार में मानसून अगले 24 घंटे के अंदर सक्रिय होने वाला है। मानसून के सक्रिय होते ही बिहार में एक बार फिर झमाझम बारिश की संभावना बढ़ जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि एक ट्रफ रेखा बिहार के ऊपर से गुजर रही है, जिससे मानसून की सक्रियता फिर बढ़ जाएगी। इस बदलाव के चलते उत्तर पूर्वी और उत्तर मध्य बिहार के 19 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है। यहां गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

मानसून सक्रिय होते इन क्षेत्रों में भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जुलाई से मानसून की सक्रियता से उत्तर पूर्वी बिहार के सुपौल, अररिया, मधुबनी, मधेपुरा और उत्तर मध्य दरभंगा मुजफ्फरपुर, सहरसा, समस्तीपुर, बेगूसराय व खगड़िया सहित लगभग 19 जिलों में भारी बारिश होगी।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

ऐसे एक्टिव हो रहा मानसून
मानसून की ट्रफ रेखा, फलौदी, अजमेर, दतिया, छत्तीसगढ़, होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल तक गुजर रही है। यह समुद्र तल से 1.5 किमी में फैली है। एक कम दबाव का क्षेत्र भी झारखंड एवं उत्तर छत्तीसगढ़ के पास समुद्र तल 5.8 किमी तक फैला है। इन मौसमी कारणों के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के दौरान बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

मौसम विभाग का कहना है कि 26 जुलाई 2021 से बिहार में मानसून की सक्रियता फिर बढ़ जाएगी। इसका प्रमुख कारण बिहार के ऊपर से मानसून ट्रफ का गुजरना है। इन गतिविधियों के कारण 26 जुलाई 2021 से राज्यभर में बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

आम जन को किया गया अलर्ट
मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के फिर सक्रिय होने के कारण बिजली व गरज के साथ बारिश और तेज हवाओं का अनुमान है। आम जन से अपील किया गया है कि वह आपदा की स्थिति को लेकर सावधान रहें।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को पटना से लेकर बिहार के अधिकतर इलाकों में बारिश हो सकती है। शनिवार को जिस तरह से पूरे दिन कभी तेज धूप तो कभी बादल छाए दिखे। ऐसा ही रविवार का मौसम होगा। पटना के साथ बक्सर, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल के साथ अन्य कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई थी, उसी तरह रविवार को भी बिहार के कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक इन क्षेत्रों में सुबह से ही मौसम काफी गर्म रहेगा और 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...