1627202542060

दोस्तों, चाहे आप किसी बड़े शहर में रहते हों, या छोटे शहर में, पर आपको बिजली गुल होने की समस्या का सामना तो करना ही पड़ता होगा, क्योंकि यह हमारे देश की आम समस्या है। यह वज़ह है कि हर घर में इन्वर्टर एक ख़ास भूमिका अदा करता है और जिन स्थानों पर बिजली जाने की समस्या बनी रहती है, वहाँ पर तो इसकी अहमियत और ज़्यादा हो जाती है।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

इस वज़ह से इन्वर्टर के साथ आपको इसकी बैटरी (Inverter Battery) का ख़्याल रखना भी अति आवश्यक होता है। अगर आप अपने इन्वर्टर की लंबी आयु चाहते हैं, तो आपको बैटरी की देखभाल अवश्य करनी चाहिए। यदि आप नियमित रूप से बैटरी की साफ-सफाई नहीं करेंगे और इसके दूसरे उपकरणों को उचित समय पर चेंज नहीं करेंगे, तो कुछ ही दिनों बाद आपकी बैटरी बिगड़ सकती है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

यदि आपके घर में भी इन्वर्टर का उपयोग होता है, आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का है, क्योंकि इसमें आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप इन्वर्टर की बैटरी को बहुत सालों सुरक्षित रख सकते हैं (Increase Inverter Battery Life) , वह बिल्कुल खराब नहीं होगी, तो चलिए जानते हैं कैसे…?

Also read: राजधानी पटना में बनने जा रही एक शानदार सडक अनीसाबाद से एम्स तक होगी एलिवेटेड रोड का निर्माण जान लीजिये कितनी होगी लम्बाई….

अगर आप चाहते हैं कि इन्वर्टर की बैटरी (Inverter Battery) ख़राब ना हो, तो उसके लिए एक बात का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है-पानी के लेवल की नियमित रूप से जांच करना। आप नहीं जानते हों, तो आपको बता दें कि बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर का प्रयोग होता है, जिससे बैटरी लंबे समय तक चलती रहती है, अतः बैटरी में पानी का लेवल ना तो ज़्यादा होना चाहिए और ना ही कम होना चाहिए। दूसरे पानी को इसमें डालने पर बैटरी शीघ्र ही बिगड़ सकती है, इसलिए आप हर 2 माह के भीतर वाटर लेवल को चेक ज़रूर कीजिए।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

चाहे कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण क्यों ना हो, अगर उसकी बैटरी को ज़्यादा चार्ज किया जाए तो उसके शीघ्र ही खराब होने की संभावना रहती है। फिर वह आपके मोबाइल की बैटरी हो अथवा दूसरी किसी चीज़ की। इन्वर्टर की बैटरी में प्लेट्स लगी होती है,

अगर इन्हें ज़्यादा चार्ज किया जाए तो यह प्लेट्स शीघ्र बिगड़ जाती है। अतः जब बैटरी पूरी चार्ज हो जाए तो स्विच बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा अगर आप बैटरी को काफ़ी कम चार्ज करते हैं तो उससे भी बैटरी ख़राब होने की आशंका बनी रहती है

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...