1627130989337

LIC Jeevan Lakshya पॉलिसी के तहत अगर पॉलिसी धारक की नही रहता है तो परिवार को हर साल सम अश्योर्ड का 10% पेंशन की तरह मिलेगा। इस दौरान प्रीमियम बंद हो जाएगा और 25 साल पूरे होने पर मैच्योरिटी का भी लाभ मिलेगा।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

LIC की कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) बेटियों के लिए काफी प्रचलित योजना है। इस योजना का लक्ष्य बेटी की पढ़ाई,  उसकी शादी के लिए माता-पिता को बचत का जरिया उपलब्‍ध कराना है। दरअसल यह LIC की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी के एजेंट इसे कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचते हैं।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

LIC की यह पॉलिसी कम और ज्‍यादा, दोनों इनकम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं। इनमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इसमें रोज 125 रुपए जमा करने पर 27 लाख रुपए मिलेंगे। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि यह योजना 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है. पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृ त्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 % मिलेगा।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

जीवन लक्ष्य योजना के तहत पॉलिसी के शुरू हो जाने के बाद पॉलिसी का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं होता है। यही वजह है कि बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 % मिलता है।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13-25 सालों का है। प्रीमियम महीनवारी, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है। योग्यता की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 65 वर्ष है।

प्रीमियम पेइंग टर्म का बात करें तो यह पॉलिसी टर्म से 3 साल कम होता है। इसके साथ LIC दो तरह का राइडर- एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसएबिलिटी राइडर की सुविधा देता है. दूसरा राइडर न्यू टर्म अश्योरेंस राइडर है।

मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहने पर सम अश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का लाभ मिलेगा। इसके अलावा एडिशनल बोनस का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर लोन का भी लाभ मिलता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...