AddText 03 31 09.57.39

कोरोना की परेशानी के कारण जहां सीबीएसई (CBSE) समेत तमाम राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपनी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं का आयोजन तक नहीं कर पाए, वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उपलब्धियां दर उपलब्धियां हासिल करता चला जा रहा है।

इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम अपेक्षानुसार जारी करने के बाद अब बोर्ड का पूरा ध्यान मैट्रिक परीक्षा 2021 (Matric Examination 2021) का परिणाम जारी करने पर केंद्रित हो गया है। बीएसईबी (BSEB) के चेयरमैन आनंद किशोर ने इस बारे में कहा है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि उन्होंने इसकी तय तिथि की घोषणा नहीं की है।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद मैट्रिक के परीक्षार्थी बहुत बेसब्री से आपका रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं खासकर बोर्ड अध्यक्ष की ओर से अप्रैल के पहले सप्ताह में इसके जारी होने की बात कहे जाने के बाद इनकी धड़कनें बढ़ती जा रही हैं।

गौरतलब है कि इस बार पूरे राज्य से करीब 17 लाख परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए थे। इस परीक्षा का आयोजन 17 से 24 फरवरी 2021 के बीच किया गया था। इसके बाद अभी पिछले सप्ताह यानी 24 मार्च को मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त हो गया था।

इसके बाद तेजी से माक्र्स फीड करने का काम जारी है। इसको कंप्यूटराइज्ड किए जाने से कम समय लगता है। टॉपर्स वैरिफिकेशन होने के साथ ही परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। यदि इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम पैटर्न पर गौर करें तो 19 मार्च को मूल्यांकन खत्म होने के एक सप्ताह बाद यानी 26 मार्च को परिणाम जारी कर दिया गया।

लेकिन, होली की छुट्टी और इंटर की तुलना में परीक्षार्थी अधिक होने के कारण कुछ अधिक समय इसमें लगने की उम्मीद है। बोर्ड ने 20 मार्च को ही इसका आंसर की भी जारी कर दिया था। इससे बहुत से परीक्षार्थी को अपने अंक का अनुमान हो गया होगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...