बिहारवासियो की लाइफ़लाइन तीन पैसेंजर ट्रेने शुरू, जाने पूरा रूट प्लान और टाइमटेबल

देश की राजधानी दिल्ली की लाइफ़लाइन कहे जाने वाली ट्रेन दिल्ली मेट्रो है जिससे ना जाने कितने हज़ारों लाखों की संख्या में यात्री हर रोज़ सफ़र करते है। उसी प्रकार बिहार की लाइफ़लाइन पैसेंजर ट्रेनो को कहा जाता है, क्योंकि हमारे राज्य में कम आय वाले लोगों की संख्या अधिक है तो पैसेंजर ट्रेनो में सफ़र करने से पैसों की बचत होती है साथ साथ ऐसे ट्रेनो का ठहराव छोटे छोटे स्टेशनो और हाल्ट पर भी होता है जिससे यात्रीयो को बड़ी सहूलियत मिलती है।

कोरोनावायरस ने पैसेंजर ट्रेनो पे तो मानो पूरी तरह लगाम ही लगा दिया है कुछ पैसेंजर ट्रेने शुरू भी हुई लेकिन उन ट्रेनो का किराया एक्सप्रेस ट्रेनो के किराए के बराबर वसूल जाने लगा जिससे आम रेलयात्रियो के पॉकेट पर वितीय बोझ बढ गया। लेकिन चुकी अब संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए पूर्व मध्य रेल ने कई पैसेंजर ट्रेनो का परिचालन करने का फ़ैसला किया है। जिसका पूरा लिस्ट हम आपको दिखा रहे है। आइए जाने विस्तार से किन रूटों पर शुरू हो रही है सवारी गाड़ियाँ।

आपको बता दें की पहले चरण में पूर्व मध्य रेल 05209 रक्सौल-नरकटियागंज-रक्सौल डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन आज यानी शुक्रवार से शुरू किया जा रहा है। यह गाड़ी आज रक्सौल से शाम 05:50 खुलकर अपने तय छोटे बड़े ठहराव पर रुकते हुए रात्री 07:55 बजे नरकटियागंज को पहुँचेगी। दूसरी गाड़ी 05210 नरकटियागंजर-रक्सौल स्पेशल गाड़ी कल यानी शनिवार से शुरू कर दी जाएगी। यह गाड़ी नरकटियागंज से सुबह 07.25 बजे खुलकर पूर्व निर्धारित रूट पर चलते हुए सुबह 09.55 बजे रक्सौल को पहुँच जाएगी। इसके अलावा

बिहार के रेलयात्रियो के लिए कुछ और पैसेंजर ट्रेनो के समय में बदलाव करके फिर से शुरू किया जा रहाँ है। जिसमें दरभंगा से समस्तिपुर रूट की पैसेंजर ट्रेन शामिल है। जिसकी गाड़ी संख्या 05590 है और ट्रेन का नाम दरभंगा-समस्तीपुर डेमू स्पेशल ट्रेन है। दरभंगा से यह ट्रेन सुबह 09:15 बजे खुलकर विभिन्न स्टेशनो पर रुकते हुए 10:40 में समस्तिपुर जंक्शन को पहुँचेगी। अब इस ट्रेन के शुरू होने से लोकल यात्रीयो को सहूलियत यात्रा में मिलेगी ही साथ साथ पैक्केट पर वित्तीय बोझ भी हल्का होगा।