Site icon First Bharatiya

22 साल की उम्र में पास किया UPSC एग्जाम, दूसरे प्रयास में मिली सफलता

AddText 07 23 12.57.40

|पूजा अवाना (Pooja Awana) के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे और पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की, हालांकि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था. 

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) शुरुआत से पढ़ाई में अव्वल रहीं और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2010 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया, हालांकि वे सफल नहीं हो पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

पूजा अवाना (Pooja Awana) को पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी, लेकिन उन्होंने दूसरी बार ज्यादा तैयारी के साथ एग्जाम दिया और सफल रही. पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त की और मात्र महज 22 वर्ष की उम्र में आईपीएस बनने में सफल रहीं. 

ट्रेनिंग के बाद पूजा अवाना (Pooja Awana) की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी. इसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए वह जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त पर भी सेवाएं दे चुकी हैं और फिलहाल सिरोही में एसपी पद पर तैनात हैं.

पूजा अवाना (Pooja Awana) कहती हैं कि नाकामयाबी या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है. असफलता, कम मार्क्स या पहले प्रयास में कामयाबी नहीं मिलने से निराश न हों, अपने लक्ष्य पर डटे रहें और सपनों के पीछे और कड़ी मेहनत से लग जाएं. इस बार नहीं तो अगली बार सही, कामयाबी आपसे दूर नहीं रहेगी. (

Exit mobile version