Site icon First Bharatiya

मृत्यु के बाद क्या करना है पैन और आधार कार्ड का, ज़रूर पढ़िए ये आपके लिए काम की खबर

1626940329261 01

आजकल सब के पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट इत्यादि हैं। पर क्या आप जानते हैं कि किसी आदमी के मृत्यु हो जाने के बाद इन डॉक्यूमेंट और आईडी कार्डस का क्या किया जाता है? आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए हमने बात किया मुम्बई के फेमस आर्थिक एक्सपर्ट रवि तनेजा जी से। तो आइए जानते हैं….

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

आधार कार्ड आज हमारे जीवन का आधार बन चुका है। हमारे सरकारी या गैर-सरकारी, हर तरह के कामों में इसका उपयोग होता है। मरणोपरांत इसके उपयोग के बारे में जब हमने तनेजा जी से पूछा तो उनका कहना था कि अभी तक UIDAI ने इसपर कोई स्पष्ट नियम नहीं बनाया है। हम चाहे तो मृतक के आधार कार्ड के साथ मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर नजदीकी आधार सेंटर में जमा कर सकते हैं। लेकिन इस विषय मे डिटेल्ड प्रोसीजर आना बाकी है।

Also read: Namo Bharat Train : वन्दे भारत के बाद पेश है नमो भारत ट्रेन 30 मिनट में आपको पंहुचाएगी दिल्ली, 160 KM प्रति घंटे की देती है शानदार स्पीड!

वोटर आईडी कार्ड के संबंध में रवि तनेजा जी का कहना है कि उपलब्ध नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मर जाता है तो वोटर आईडी को रद्द करने का प्रावधान है। इसके लिए मृतक के परिवार के कानूनी उत्तराधिकारी को वहां के स्थानीय चुनाव कार्यालय में जाकर फॉर्म 7 भरकर जमा करना होगा। कुछ कागज़ी कार्रवाई के बाद मृतक का आईडी कार्ड रद्द हो जाएगा।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

पैन कार्ड के बारे में रवि तनेजा कहना है कि “पैन कार्ड” का प्रयोग अनेक कामों में किया जाता है। पैन कार्ड का उपयोग डीमैट एकाउंट, बैंक एकाउंट, इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) जमा करने में खास तौर पर किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न्स भरता था और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके उत्तराधिकारी को उस मृत व्यक्ति का पैन कार्ड तुरंत इनकम टैक्स कार्यालय में जमा करना चाहिए।

Also read: किउल-दरभंगा-मधुबनी से होकर सियालदह और जयनगर के बीच चलने जा रही है समर स्पेशल ट्रेन, मिलेंगे कन्फर्म टिकट खाली है सीट!

पासपोर्ट के बारे में रवि तनेजा बताते हैं कि मरणोपरांत इसे रद्द करने का कोई प्रावधान नहीं है। वैसे भी पासपोर्ट की एक वैलिडिटी होती है, जिसके समाप्त होने पर यह स्वतः ही समाप्त हो जाता है। इसके अलावे इसका प्रयोग एड्रेस प्रूफ के रूप में भी किया जाता है। इसलिए उत्तराधिकारी को चाहिए कि स्मृति के तौर पर पासपोर्ट अपने पास रख ले।

Exit mobile version