1626937887443

ऐसे उम्मीदवार जिन्हें कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए बेहतरीन मौका है. भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के 2 हजार से अधिक पदों पर आवेदन मांगे हैं. खास बात है कि सिर्फ 10वीं पास भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट  appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

किन पदों पर हो रही भर्ती
भारतीय डाक ने पश्चिम बंगाल सर्कल के लिए ये भर्ती कर रहा है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 2357 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसमें ब्रांच पोस्ट मास्टर और सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर व डाक सेवक जैसे पद भरे जाएंगे. आवेदन की प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू हो जाएगी. यह प्रक्रिया 19 अगस्त तक चलेगी. कुल मिलाकर 19 अगस्त के बाद आवेदन नहीं किए जा सकेंगे. 

कौन कर सकता है आवेदन
आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास कम्प्यूटर की जानकारी होना भी जरूरी है. वहीं, उम्र की बात करें, तो 18 से 40 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य होंगे. हालांकि, अरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी. 

कैसे होगा चयन
इन पदों पर सीधी भर्ती का प्रवाधन है. मतलब किसी भी उम्मीदवार को कोई भी परीक्षा नहीं देनी होगी. उम्मीदवार के योग्यता के आधार एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इस लिस्ट के हिसाब से ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...