स्कूली पाठ्यक्रम में बतौर चैप्टर शामिल हुई धोनी की जीवनी, सोशल मीडिया पर किताब वायरल…

महेंद्र सिंह धोनी यानी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान। 2007 में टी-20 विश्व कप, 2011 में 50 ओवर विश्व कप और 2013 में अपने नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी जिताई तो टेस्ट टीम को नंबर एक रैंकिंग तक भी पहुंचाया। इस छोटे से शहर के लड़के ने न सिर्फ बड़े सपने देखे बल्कि उन्हें पूरा भी किया।

माही का जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं है। वह करोड़ों लोगों के आदर्श भी हैं। शायद यही वजह है कि अब स्कूली पाठ्यक्रम में उनका जीवन बतौर चैप्टर पढ़ाया जा रहा है। किसी किताब के कुछ पन्नों की जो तस्वीर इंटरनेट पर वायरल है, उसमें एमएस धोनी का जीवन परिचय नजर आ रहा है।

पाठ्यपुस्तक के अध्याय सात में माही की जीवनी के बारें में बताया जा रहा है। निश्चित तौर पर छोटे बच्चे जो जीवन में सफल होना चाहत ेहैं, आगे बढ़ना चाहते हैं उन्हें रांची के इस राजकुमार की दास्तां प्रेरित करेगी।

साल 2016 में निर्देशक नीरज पांडे ने एमएस धोनी के जीवन पर एक बॉलीवुड फीचर फिल्म बनाई। नाम रखा गया एमएस धोनी: अनटोल्ड स्टोरीा, जिसमें उनके बचपन से लेकर 2011 क्रिकेट विश्व कप तक की यात्रा को सजीव रूप में दिखाया गया था। हॉटस्टार पर एक वेब सीरीज भी लॉन्च हुई थी। ‘द रोर ऑफ द लायन’ में इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ बिताए समय को फिल्माया गया था।