Site icon First Bharatiya

बिहार में पांच नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के निर्माण का कार्य तेज…

AddText 07 20 10.25.12

बिहार में कोरोना महामारी के कारण राज्य में नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के निर्माण की प्रक्रिया धीमी पड़ गयी थी लेकिन सरकार के गठन के साथ ही इनमें तेजी आ गयी है। इनमें राज्य के सीतामढी, झंझारपुर, पूर्णियां, छपरा और समस्तीपुर में पांच मेडिकल कॉलेज अस्पताल शामिल है। इनका कार्यारंभ पहले हो चुका है।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

इन अस्पतालों के अगले पांच वर्षो के अंदर पूर्ण होकर पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। इससे बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी होगी और सस्ती व सुलभ स्वास्थ्य व्यवस्था आमलोगों को उपलब्ध होगी। बिहार से दूसरे प्रदेशों में मरीजों के इलाज के लिए जाने की रफ्तार भी कम होगी। 

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

राज्य में  11 नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों का होना है निर्माण 
बिहार में अगले पांच वर्षो में 11  नये मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू की गयी है। इन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के निर्माण के बाद  राज्य में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या बढ़कर 26 हो जाएगी।

Also read: किउल-दरभंगा-मधुबनी से होकर सियालदह और जयनगर के बीच चलने जा रही है समर स्पेशल ट्रेन, मिलेंगे कन्फर्म टिकट खाली है सीट!

राज्य में वर्तमान में 6 पुराने व तीन नव संचालित कुल 09 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल संचालित हैं। जबकि निजी क्षेत्र में छह मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहरसा, बिहटा, मधुबनी, किशनगंज, कटिहार व सासाराम में संचालित हैं। 

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

बेगूसराय व बक्सर में मेडिकल कॉलेज का मामला कोर्ट में लंबित 
स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेगूसराय व बक्सर में मेडिकल कॉलेज अस्पताल की स्थापना का मामला न्यायालय में लंबित हैं। इन दोनों स्थानों पर कोर्ट के द्वारा विवाद के निबटारे के बाद निर्माण को लेकर कार्रवाई की जाएगी। 

जमुई व महुआ (वैशाली) में निर्माण कार्य को लेकर टेंडर जारी 
दूसरी ओर, भोजपुर में मेडिकल कॉलेज अस्पताल को लेकर अभी टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं की गयी है। वहीं, जमुई व महुआ (वैशाली) में मेडिकल कॉलेज अस्पताल को लेकर टेंडर जारी किया गया और निर्माण के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार निर्माण के विभिन्न चरणों में राशि उपलब्ध करायी जा रही है। 

पुराने मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या — 6
नव संचालित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या — 3
सरकारी क्षेत्र में कुल मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या — 09
निजी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या — 06 
प्रस्तावित नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या — 11

साभार – hindustan

Exit mobile version