AddText 07 20 08.27.50

अब वह दिन दूर नहीं जब देश की राजधानी दिल्ली और बिहार की राजधानी पटना में अब कुछ खास फर्क नहीं रह जाएगा। लगातार प्रगति के क्षेत्र में है। बता दे की अब जल्द ही बिहारवासी सीएनजी बसों की सवारी का मजा ले सकेंगे। क्योंकि अगले 24 जुलाई को बिहार के सीएम नीतीश कुमार संवाद भवन में राज्य की पहली सीएनजी बस सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

इससे पहले परिवहन विभाग डीजल से चलने वाली कई बसों को सीएनजी बसों में बदलने का काम भी कर रहा था। बता दे की इनके रजिस्ट्रेशन और परमिट लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इनमें से 40 सीएनजी बसें गांधी मैदान से दानापुर या बिहटा के लिए जायेंगी। जबकि 10 बसें पटना साहिब रुट पर चलेंगी।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

यह CNG बसें पर्यावरण पर अंकुश लगाएगी: बता दें कि सीएनजी बसें चलने से पर्यावरण में वातावरण संतुलित होगा। वही परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि “CNG बसों की शुरूआत से प्रदूषण पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिलेगी। पर्यावरण के अनुकूल बसें, जो कि लागत-कुशल हैं, शहर के कार्बन फुटप्रिंट को कम करेंगी।” उन्होंने कहा कि सभी डीजल से चलने वाली बसों को भी 2022 तक सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा।

Also read: Good News : बिहार में इस तिथि को इस जिले में दस्तक देने जा रही है मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जानिये…

जानिए, CNG बसों का किराया: बता दें कि सीएनजी बसों का किराया डीजल बसे से बहुत ही कम होगा। जिससे आम लोगों को यात्रा करने मे काफी फायदा मिलेगा। खासकर, इस महंगाई में तो और सहूलियत मिलेगी। बता दे की तय की गई दूरी के आधार पर सीएनजी बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम 45 रुपये होगा। 31 सीटों वाली प्रत्येक गैर-एसी बस में सीसीटीवी कैमरे, स्पीड गवर्नर, जीपीएस डिवाइस, वाटर कूलर, प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ आग बुझाने के यंत्र भी रहेंगे।

Also read: खुशखबरी : बिहार में एका-एक इतना रुपया सस्ता हुआ डीजल और पेट्रोल जानिये क्या है ताजा कीमत

जानिए, नए CNG बसों का रूट: 24 जुलाई से कुल मिलाकर 50 बसें तीन अलग-अलग मार्गों पर चलेंगी। 111 गांधी मैदान-दानापुर स्टैंड 10, 111A गांधी मैदान-दानापुर स्टेशन 10, 888 गांधी मैदान-अाइआइटी बिहटा 20, 555 गांधी मैदान-पटना साहिब स्टेशन 10

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...