AddText 07 19 10.15.27

जन्‍मदिन पर एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच में पदार्पण का बड़ा तोहफा बिहार के इशान किशन (International Cricketer Ishan Kishan) को मिला है। वे श्रीलंका के खिलाफ हो रहे एकदिवीय मैच (One day International in Sri lanka) में भारतीय टीम के प्‍लेयिंंग एलेवन में शामिल हैं। इस खबर से इशान के प्रशंसकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। बता दें कि अपने जन्‍मदिन पर इंटरनेशनल मैच में डेब्‍यू करने वाले इशान किशन दूसरे भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ अंतिम एकादश में शामिल इशान ने इसी वर्ष इंग्‍लैंड के खिलाफ टी 20 मैच में पदार्पण किया था। बांए हाथ के बल्‍लेबाज और विकेटकीपर इशान का जन्‍म 18 जुलाई 1998 को पटना में हुआ था। उनके पिता प्रणव पांडेय हैं। वे पेशे से बिल्‍डर हैं। वे झारखंड की ओर से प्रथम श्रेणी मैच खेलते हैं। दिसंबर 2015 में उन्‍हें अंडर 19 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम का कप्‍तान बनाया गया था।

रणजी, देवधर, इरानी और दिलीप ट्राफी में भी इशान ने शानदार प्रदर्शन किया। वे अब तक दो टी-20 मैच खेल चुके हैं। इनमें उन्‍होंने एक अर्धशतक समेत 60 रन बनाए। डेब्‍यू मैच में ही उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इशान किशन आइपीएल में मुंबई इंडियंंस की ओर से खेलते हैं। वे वर्ष 2018 में मुंबई इंडियन में शामिल किए गए थे। पिछले साल वे मुंबई इंडियन की ओर से सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर बने थे।

इशान किशन पर बचपन से क्रिकेट के प्रति दीवानगी थी। स्थिति ऐसी थी कि उन्‍हें स्‍कूल से निकाल दिया गया था। पिता प्रणव पांडेय के मुता‍बिक इशान शुरू से ही पढ़ाई में कमजोर थे। क्रिकेट के कारण स्कूल डीपीएस से हमेशा गायब रहते।

इसी कारण नौवीं क्लास में स्कूल से बाहर कर दिया गया। जैसे-तैसे कर दानापुर के एक स्कूल से दसवीं की परीक्षा पास की। संतोष कुमार और उत्तम मजुमदार के साथ ही बड़े भाई राज किशन ने भी इशान की प्रतिभा को निखारने में अहम भूमिका निभाई। आज वह इशान युवाओं का हीरो बन चुका है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...