1626672733891

अगर आप उन युवाओं में से हैं, जो उच्च शिक्षा हासिल करके विदेश में नौकरी करने के सपने देखते हैं तो आज की स्टोरी आपकी आंखें खोलने के लिए काफ़ी है। पूजा यादव नामक लड़की ने विदेश में पढ़ाई करने के बाद भी अपने देश भारत में नौकरी करने का फ़ैसला किया, जिसकी बदौलत वह आईपीएस ऑफिस का पद संभाल रही हैं।

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

आखिर कौन है पूजा यादव, जिन्होंने न सिर्फ़ हिंदुस्तान की बेटी होने का फ़र्ज़ निभाया है, बल्कि लाखों युवाओं को प्रेरणा देने का काम कर रही हैं। पूजा यादव की कहानी जानने के बाद यकीनन आपको भी इस बात का एहसास हो जाएगा कि सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा।

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

हरियाणा की रहने वाले पूजा यादव (IPS Puja Yadav) का जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ था, जिन्हें बचपन से ही पढ़ाई लिखाई का शौक था। उन्होंने स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी करना शुरू कर दिया, क्योंकि उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। ऐसे में पूजा को अपनी पढ़ाई के लिए ख़ुद ही पैसे इकट्ठा करने थे।

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

जर्मनी में पूजा यादव की लाइफ बहुत ही बेहतरीन चल रही थी, उनके पास अच्छी नौकरी थी और विदेश में रहने का मौका भी था। लेकिन इस दौरान पूजा को एहसास हुआ कि वह अपने देश को छोड़कर जर्मनी के विकास में अहम भूमिका निभा रही है, जिससे भारत पिछड़ रहा है और दूसरे देश आगे बढ़ रहे हैं।

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

पूजा यादव ने दोबारा UPSC की तैयारी की और साल 2018 में दूसरे प्रयास में परीक्षा क्लियर करने में सफलता हासिल कर रही, जिसके बाद उन्होंने गोधरा की एसपी डॉ. लीना पाटिल के अंडर अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी।

ट्रेनिंग ख़त्म होने के बाद सितंबर 2020 में पूजा यादव की पहली पोस्टिंग गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में एएसपी के रूप में की गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि पूजा यादव थराद में नियुक्त होने वाली पहली महिला IPS Officer हैं।

पूजा यादव की पोस्टिंग गुजरात के थराद में की गई है, यह पूरा इलाक़ा एक तरफ़ से पाकिस्तान और दूसरी तरफ़ से राजस्थान की सीमा से घिरा हुआ है। ऐसे में थराद गैम्बिलिंग का हब बना हुआ है, जिससे निपटना पूजा के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हुआ।

इतना ही नहीं पूजा (IPS Puja Yadav) सोशल मीडिया पर भी काफ़ी एक्टिव रहती हैं और इलाके में होने वाली हर छोटी बड़ी गतिविधि की जानकारी शेयर करती हैं। फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी पूजा के फ्लोवर्स की संख्या काफ़ी ज़्यादा है, जिससे यह साबित होता है कि भारत की लड़की सिर्फ़ खूबसूरती के मामले में ही नहीं बल्कि उच्च पद संभालने के भी काबिल है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...