महिंद्रा जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100 लॉन्च कर सकती है। यह किफायती ईवी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान दिखाई दी है। तस्वीरों में यह ऑटो एक्सपो 2020 में दिखाए गए मॉडल से कुछ अलग नजर आई है। ऑटो एक्सपो में पेश किए गए मॉडल के अलॉय व्हील में नीले रंग का भी इस्तेमाल देखने को मिला था, जबकि ताजा तस्वीरों में कार के अलॉय व्हील में ऐसा नहीं है। 

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

हालांकि कार का डिजाइन काफी हद तक साधारण KUV100 की ही याद दिलाता है। कार के डिजाइन में सबसे बड़ा अंतर इसकी फ्रंट ग्रिल में है। ग्रिल में तीर के निशान जैसे इंसर्ट दिए गए हैं। छह इंसर्ट नीले रंग के और बॉडी कलर में है। कार के हेडलाइट और टेललाइट्स पर भी ब्लू इलिमेंट देखने को मिलता है। नंबर प्ले हाउजिंग के ऊपर भी + और – के साइन दिए गए हैं। 

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

महिंद्रा eKUV100 में 15.9kWh की बैटरी दी जाएगी। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 54.4hp की पावर और 120Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी। इस बैटरी को साधारण चार्जर (फ्रंट राइट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 5 घंटे 45 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज और फास्ट चार्जर (फ्रंट लेफ्ट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 55 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि कार फुल चार्ज होकर 150 किमी. तक की रेंज देगी। 

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

फिलहाल मार्केट में इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वैगन-आर और हुंडई भी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिंद्रा eKUV100 की कीमत 9 लाख रुपये से 13 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि कंपनी इसे 9 लाख से कम में ले आए, जिससे यह देश की सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक कार बन जाए। 

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...