महिंद्रा जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100 लॉन्च कर सकती है। यह किफायती ईवी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान दिखाई दी है। तस्वीरों में यह ऑटो एक्सपो 2020 में दिखाए गए मॉडल से कुछ अलग नजर आई है। ऑटो एक्सपो में पेश किए गए मॉडल के अलॉय व्हील में नीले रंग का भी इस्तेमाल देखने को मिला था, जबकि ताजा तस्वीरों में कार के अलॉय व्हील में ऐसा नहीं है। 

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

हालांकि कार का डिजाइन काफी हद तक साधारण KUV100 की ही याद दिलाता है। कार के डिजाइन में सबसे बड़ा अंतर इसकी फ्रंट ग्रिल में है। ग्रिल में तीर के निशान जैसे इंसर्ट दिए गए हैं। छह इंसर्ट नीले रंग के और बॉडी कलर में है। कार के हेडलाइट और टेललाइट्स पर भी ब्लू इलिमेंट देखने को मिलता है। नंबर प्ले हाउजिंग के ऊपर भी + और – के साइन दिए गए हैं। 

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

महिंद्रा eKUV100 में 15.9kWh की बैटरी दी जाएगी। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 54.4hp की पावर और 120Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी। इस बैटरी को साधारण चार्जर (फ्रंट राइट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 5 घंटे 45 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज और फास्ट चार्जर (फ्रंट लेफ्ट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 55 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि कार फुल चार्ज होकर 150 किमी. तक की रेंज देगी। 

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

फिलहाल मार्केट में इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वैगन-आर और हुंडई भी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिंद्रा eKUV100 की कीमत 9 लाख रुपये से 13 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि कंपनी इसे 9 लाख से कम में ले आए, जिससे यह देश की सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक कार बन जाए। 

Also read: भोजपुरी सुपरस्टार काराकाट से निर्दलीय है मैदान में, कर रहे है रोड शो मांग रहे है लोगों से वोट निकालते है अपनी लम्बी काफिला…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...